आयकर विभाग से बिटकॉइन के ५ लाख निवेशकारों को नोटिस

नई दिल्ली: बिटकॉइन में बड़ी निवेश करनेवाले निवेश कारों के सामने तकलीफ बढ़ रही है। पिछले हफ्ते में आयकर विभाग ने बिटकॉइन के एक्सचेंज पर छापे डाले थे और मिली जानकारी के आधार पर बिटकॉइन में बड़े व्यवहार करने वाले ४ से ५ लाख लोगों को आयकर विभाग ने नोटिस भेजे हैं। आयकर विभाग के साथ सेबी, आरबीआई और वित्त मंत्रालय भी बिटकॉइन के व्यवहार करने वालों निवेशकारों पर बारीकी से ध्यान रखे हैं, ऐसी बात स्पष्ट हुई है।

पिछले महीने में रिजर्व बैंक ने बिटकॉइन के निवेश से दूर रहें, ऐसा इशारा दिया था। तथा आरबीआई ने किसीको भी बिटकॉइन के व्यवहार करने का अनुमति ना होने की बात स्पष्ट की थी। उसके बाद कुछ दिनों में दिल्ली, बंगलोर, हैदराबाद, कोच्चिन और गुरुग्राम में बिटकॉइन एक्सचेंज पर छापे डाले गए हैं। इन एक्सचेंज के माध्यम से बिटकॉइन के व्यवहार करनेवाला और उनके बैंक खातों की जानकारी प्राप्त हो यह इस कारवाई के पीछे हेतु होने की बात कही जा रही है। उसके बाद हफ्ते भर में लगभग ४ से ५ लाख लोगों को आयकर विभाग ने नोटिस भेजने की बात स्पष्ट हुई है।

पिछले हफ्ते, जिस बिटकॉइन एक्सचेंज पर छापे डाले गए थे, उस में लगभग २० लाख कंपनियां और निजी निवेशकार दर्ज है। उन में अनेक खाते यह निष्क्रिय है पर ४ से ५ लाख खाते शुरू होकर, इन निवेशकारों द्वारा बिटकॉइन के बड़े व्यवहार होने की बात आयकर विभाग के ध्यान में आई है।

इस निवेश के द्वारा बड़े पैमाने पर कर चुकाने का संदेह है। इस की वजह से सभी व्यवहारों की जांच की जाने वाली है। आयकर कानून कलम १३३ए के अंतर्गत यह कारवाई आयकर विभाग कर रहे हैं। जांच यंत्रणा के अनुसार इस में बड़ी तादाद में काला पैसा होने का संदेह है। उसके सिवाय, शेयर बाजार के व्यवहार पर नियंत्रण रखने वाले ‘सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया’ सेबी, बिटकॉइन एक्सचेंज पर अपने अधिकार के अंतर्गत ध्यान रखे हुए हैं। बिटकॉइन इस आभासी चलन में निवेश करने से बड़ा फायदा मिलता है, ऐसा कहकर निवेशकारों को आकर्षित किया जा रहा है। बिटकॉइन के निवेश के नाम पर झूठे पिरामिड योजना बनाए जा रहे हैं। क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार पर नजर रखने वाली नियंत्रक संस्था ना होने से यह व्यवहार बढ़ रहे हैं। पर बड़े फायदे के झूठे वायदे से सामान्य निवेशकारों को नुकसान न करें, ऐसा सेबी ने हाल ही में सूचित किया था। दौरान १५ दिसंबर के रोज वित्त मंत्रालय ने बिटकॉइन संबंधी मुद्दों पर एक नए समिति की स्थापना की है। पहले अप्रैल महीने में ऐसे एक समिति की स्थापना की गई थी। इस समिति ने अपनी रिपोर्ट इससे पहले सरकार को सौंपा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.