ब्रिटेन अधिकृत ‘क्रिप्टोकरेंसी’ शुरू करने वाला है – मीडिया का दावा

लंडन: आने वाले साल में ब्रिटेन का मध्यवर्ती बैंक ‘बैंक ऑफ़ इंग्लैंड’ की तरफ से अधिकृत स्तरपर ‘क्रिप्टोकरेंसी’ शुरू की जाएगी, ऐसे संकेत दिए गए हैं। ‘बैंक ऑफ़ इंग्लैंड’ ने इसके लिए सन २०१५ में स्वतंत्र समूह स्थापन किया है यह बात सामने आई है और इसकी रिपोर्ट जल्द ही पेश की जाने वाली है। सन २०१६ में ब्रिटेन की मध्यवर्ती बैंक ने प्रायोगिक स्तरपर जाँच लेने के लिए ‘आरएसकॉइन’ नाम की ‘करेंसी’भी पेश की थी।

क्रिप्टोकरेंसी, शुरू, मीडिया, बैंक ऑफ़ इंग्लैंड, दावा, ब्रिटेन, बिटकॉइन

पिछले हफ्ते में ही इजराइल ने ‘बिटकॉइन’ जैसी खुद की ‘क्रिप्टोकरेंसी’ विकसित करने के बारे में वक्तव्य प्रसिद्द किया था। उसमें डिजिटल व्यवहार बढ़ाना और नकद व्यवहार को कम करना, यह उद्देश्य है, ऐसा कहा गया था। इजराइल के अलावा रशिया, जापान, स्वीडन, चीन इस्टोनिया जैसे देशों ने भी स्वतंत्र क्रिप्टोकरेंसी शुरू करने की गतिविधियाँ शुरू की हैं, यह जानकारी पिछले साल सामने आई थी। उसमें अब ब्रिटेन भी शामिल हुआ है, ऐसा इन दिनों के घटनाक्रमों से सामने आया है।

दिसम्बर महीने में ‘बैंक ऑफ़ इंग्लैंड’ के गवर्नर मार्क कार्नी ने ‘क्रिप्टोकरेंसी’ के लिए आवश्यक ‘ब्लॉकचेन’ तकनीक के बारे में संसदीय समिति के सामने जानकारी दी थी। इस वजह से बैंकों के व्यवहारों में अधिक सुलभता आएगी, ऐसा दावा भी उन्होंने किया था। ब्रिटेन की मध्यवर्ती बैंक ने सन २०१५ में स्थापन किए संशोधन समूह पर, ‘स्टर्लिंग पौंड’ इस मुद्रा से जुडी क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल के बारे में आभ्यास करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

क्रिप्टोकरेंसी, शुरू, मीडिया, बैंक ऑफ़ इंग्लैंड, दावा, ब्रिटेन, बिटकॉइन

‘बैंक ऑफ़ इंग्लैंड’ के प्रमुख ने अन्य देशों के मध्यवर्ती बैंकों के साथ भी ‘क्रिप्टोकरेंसी’ के लिए चर्चा शुरू करने की बात कही थी। इस मुद्दे पर नए साल में फिरसे महत्वपूर्ण बैठक बुलाई जाने दावा भी उन्होंने किया था।

वैश्विक स्तरपर इन दिनों ‘बिटकॉइन’ यह प्रमुख ‘क्रिप्टोकरेंसी’ है और उसका मूल्य १० हजार डॉलर्स से अधिक है। ‘बिटकॉइन’ के साथ ही ‘रिपल’, ‘इथिरियम’ जैसी क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल और महत्व बढ़ रहा है, ऐसा समने आया है। इन दिनों इस करेंसी के पीछे कोई भी समर्थन नहीं है और उसके मूल्य में प्रचंड उतार चढ़ाव शुरू हैं। कई देशों ने उसपर कारवाई भी शुरू की है और ‘क्रिप्टोकरेंसी’ मतलब ‘पॉन्झी स्कीम्स’ है, ऐसा आरोप किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.