अवैध शरणार्थियों की घुसपैठ के कारण यूरोप में गृहयुद्ध छिड़ जाएगा – अमेरिकी उद्यमि एलॉन मस्क की चेतावनी

वॉशिंग्टन/ब्रुसेल्स – यूरोप में शरणार्थियों की घुसपैठ ऐसे ही जारी रही तो जल्द ही गृहयुद्ध छिड़ जाएगा, ऐसी चेतावनी अमेरिका के शीर्ष उद्यमि एलॉन मस्क ने दी है। इटली, स्पेन, ग्रीस और ब्रिटेन जैसे शीर्ष यूरोपिय देशों में लगातार शरणार्थियों के झुंड़ प्रवेश कर रहे हैं। इस मुद्दे पर यूरोप में असंतोष की भावना फैली है और विभिन्न माध्यमों से यह असंतोष व्यक्त होने लगा है। सोशल मीडिया पर इससे संबंधित एक पोस्ट पर प्रतिक्रिया दर्ज़ करते हुए मस्क ने यूरोप में गृहयुद्ध छिड़ने की चेतावनी दी।

अवैध शरणार्थियों की घुसपैठ के कारण यूरोप में गृहयुद्ध छिड़ जाएगा - अमेरिकी उद्यमि एलॉन मस्क की चेतावनीअफ्रीकी देशों से यूरोप में घुसपैठ कर रहे शरणार्थियों का मुद्दा फिर से चर्चा का विषय बना हैं। वर्ष २०२२ में यूरोपिय देशों में घुसपैठ करने वाले शरणार्थियों की संख्या १० लाख से अधिक होने की जानकारी सामने आयी है। साथ ही पिछले आठ महीनों में यूरोप पहुंचे शरणार्थियों की संख्या सात लाख से अधिक होने की बात कही जा रही है। इटली, हंगरी, पोलैण्ड, ब्रिटेन जैसे देशों से इनके झुंड़ रोकने के लिए विभिन्न प्रावधान किए जा रहे हैं और इसके बावजूद घुसपैठ की मात्रा कम नहीं हुई है।

ब्रिटेन के एक विश्लेषक कॉन्स्टनटिन किसिन ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करके इस्रायल-हमास युद्ध की पृष्ठभूमि पर यूरोप जाने निकले शरणार्थियों को लेकर अपने विचार व्यक्त किए। इसमें यूरोप के कुछ शहरों में आतंकवादी संगठनों द्वारा किए गए हत्या एवं अत्याचारों का समर्थन किए जाने के मुद्दे पर किसिन ने ध्यान आकर्षित किया। इस तरह से समर्थन करने की मनोवृत्ति के लोगों को यूरोप हर दिन आयात कर रहा हैं, ऐसी फटकार भी उन्होंने लगाई।

अवैध शरणार्थियों की घुसपैठ के कारण यूरोप में गृहयुद्ध छिड़ जाएगा - अमेरिकी उद्यमि एलॉन मस्क की चेतावनी‘अपने मुल्यों का सम्मान कर रहे लोगों का स्वीकार करने के बजाय यूरोपिय देशों ने अपनी सीमा जहाज़ों से आ रहे किसी भी तरह के लोगों के लिए खुली कर रही हैं। इसपर आपत्ति जताकर इन शरणार्थियों का प्रवेश रोकने की कोशिश में लगे नेताओं को अमानवी मनोवृत्ति के कहा जा रहा है। अब हज़ारों की तादात में प्रदर्शन करने उतरे इन लोगों की संख्या कल बढ़कर लाखों होगी। समस्या अधिक गंभीर होगी इसपर ध्यान आकर्षित करना भी मुश्किल होगा। इसके विरोध में कार्रवाई करना भी खतरनाक साबित होगा’, इन शब्दों में किसिन ने शरणार्थियों के संकट पर ध्यान आकर्षित किया।

आगे किसिन ने ‘डग्लस मरे’ नामक लेखक का ज़िक्र करके यूरोप ने आत्मघात किया है, यह मरे के बोल सच साबित होने का अहसास कराया। किसिन के इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया देजे हुए मस्क ने यूरोप में गृहयुद्ध होने की चेतावनी दी है। अवैध शरणार्थियों की घुसपैठ के कारण यूरोप में गृहयुद्ध छिड़ जाएगा - अमेरिकी उद्यमि एलॉन मस्क की चेतावनीमस्क से पहले ब्रिटेन, इटली, ऑस्ट्रिया, पोलैण्ड के नेताओं ने भी शरणार्थियों की घुसपैठ का मुद्दा यूरोप के भविष्य के लिए गंभीर होने की ओर ध्यान आकर्षित किया था।

‘यदि, यूरोपिय देशों ने साथ मिलकर गंभीरता से अवैश धरणार्थियों की घुसपैठ रोकने के लिए अभी कदम उठाए नहीं तो शरणार्थियों के झुंड़ सीमा पर ही नहीं, बल्कि यूरोप के हर देश में बेकाबू होता दिखाई देगा। यूरोपिय देश जो भविष्य देख रहे हैं, वहीं अब दांव पर लगा है। वर्तमान में सबसे बड़ी चुनौतियों का हम कैसे सामना कर सकेंगे, इसी पर हम सभी का भविष्य निर्भर हैं। अवैध शरणार्थियों की घुसपैठ का संकट ऐसी ही चुनौतियों में से एक है। पूरे यूरोप का भविष्य इस संकट से जुड़ा हैं, इसपर ध्यान देना होगा’, इन शब्दों में इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिआ मेलोनी ने आगाह किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.