हमास समर्थकों को आश्रय देकर यूरोप ने बड़ी गंभीर गलती की है – अमेरिका के ज्येष्ठ कुटनीतिक हेन्री किसिंजर का इशारा

बर्लिन – ‘हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल पर किए हमलों का सड़क पर उतरकर समर्थन कर रहें शरणार्थी यूरोप की सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा है। इन शरणार्थियों को प्रवेश देकर यूरोपिय देशों ने काफी बड़ी गलती की है’, ऐसा इशारा अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री एवं ज्येष्ठ कुटनीतिक हेन्री किसिंजर ने दिया। इस संकट के दौर में इस्रायल को यूरोपिय देशों से राजनीतिक एवं ज़रूरत पड़ने पर फौजी समर्थन की आवश्यता होगी, ऐसा किसिंजर ने कहा है।

हमास समर्थकों को आश्रय देकर यूरोप ने बड़ी गंभीर गलती की है - अमेरिका के ज्येष्ठ कुटनीतिक हेन्री किसिंजर का इशाराशनिवार को हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल में घुंसकर किए अमानवी अत्याचारों पर दुनियाभर में तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ हुई। हमास के आतंकवादियों ने बच्चे और महिलाओं पर किए अत्याचार पूरे विश्व को दहलाने वाले थे। फिर भी कुछ खाड़ी देशों में हमास के इन हमलों का जल्लोष किया गया। अमेरिका, यूरोपिय देश, ऑस्ट्रेलिया में हमास के समर्थन में रैलियां निकली। हमास के आतंकवादियों ने इस्रायलियों की हत्या करने के फोटो इन हमास समर्थकों ने लहराए थे। साथ ही इस्रायल का अस्तित्व मिटाने के नारे भी इन हमास समर्थकों ने लगाए।

जर्मन वृत्तसंस्था को दिए साक्षात्कार के दौरान अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री एवं ज्येष्ठ कुटनीतिक हेन्री किसिंजर ने हमास समर्थकों के इन प्रदर्शनों की आलोचना की। हमास समर्थकों को आश्रय देकर यूरोप ने बड़ी गंभीर गलती की है - अमेरिका के ज्येष्ठ कुटनीतिक हेन्री किसिंजर का इशारा‘हमास ने इस्रायली नागरिकों के खिलाफ दिखाई क्रूरता का हो रहा समर्थन दर्दनाक है। ऐसी संस्कृति के और हिंसा का समर्थन करनेवालों को आश्रय देकर यूरोप ने बड़ी गंभीर गलती कर दी है। इस मानसिकता के शरणार्थियों को रोकने के लिए यूरोपिय देश पर्याप्त क्षमता भी नहीं रखते। इसका काफी खराब असर हो सकता है’, ऐसा इशारा हेन्री किसिंजर ने दिया है।

यूरोपिय देश इस्रायल की हमास विरोधी कार्रवाई को पूरा समर्थन प्रदान करें। साथ ही अपने अपने देश में हमास की हरकत का समर्थन करने वालों पर भी कार्रवाई करना शुरू करें। क्यों कि, आगे के दिनों में ऐसे ही शरणार्थियों की वजह से यूरोपिय देशों को भी इसी तरह की मानसिकता का सामना करना पड़ सकता है, ऐसा किसिंजर ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.