इस्रायल के साथ युद्ध करने के लिए हिज़बुल्लाह पूरी तरह से तैयार – हिज़बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला

इस्रायल के साथ युद्धबैरूत/ तेहरान – शुक्रवार के दिन १९ रॉकेट हमले करनेवाली हिज़बुल्लाह ने इस्रायल को सीधे युद्ध की धमकी दी है। ‘यह हमले एक शुरूआत थी, हिज़बुल्ला इन हमलों की तीव्रता बढ़ा सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि हिज़बुल्लाह इस्रायल के साथ युद्ध करने के लिए पूरी तरह से तैयार है और यह युद्ध हिज़बुल्लाह ही जितेगी, यह दावा इस आतंकी संगठन के सरगना हसन नसरल्ला ने किया। हिज़बुल्लाह ने इस्रायल पर किए हमलों का ईरान ने स्वागत किया है। साथ ही अगली जंग में इस्रायल का अन्त होगा, यह इशारा भी ईरान के वरिष्ठ लष्करी अधिकारी ने दिया है।

बीते हफ्ते लेबनान के दक्षिणी हिस्से से इस्रायल की सीमा में १९ रॉकेट हमले हुए। इस्रायली सेना ने इनमें से १० रॉकेटस्‌ सफलता के साथ नष्ट किए और कुछ रॉकेटस्‌ खुले मैदान में टकराए। हिज़बुल्लाह के आतंकियों ने सोशल मीडिया में पत्रक जारी करके इन हमलों की ज़िम्मेदारी उठाई थी। दो दिन पहले इस्रायल ने लेबनान में किए हवाई हमलों के प्रत्युत्तर में यह हमले करने का दावा हिज़बुल्लाह ने किया था।

इस्रायल के साथ युद्धइन रॉकेट हमलों की वजह से इस्रायल-लेबनान सीमा पर तनाव बना और तभी हिज़बुल्लाह प्रमुख नसरल्ला ने शनिवार के दिन एक वीडियो जारी करके इस्रायल को धमकाया। ‘हिज़बुल्लाह लेबनान के अंदरुनि मामलों में व्यस्त होने की गलतफहमी में इस्रायल ना रहे। लेबनान पर हुए इस्रायल के हवाई हमलों पर हिज़बुल्लाह अपने तरीके से जवाब देगी। इस्रायल पर किए गए रॉकेट हमलों में यही संदेश है’, यह इशारा नसरल्ला ने दिया।

‘हमें युद्ध नहीं चाहिये, यह बात हिज़बुल्लाह ने हमेशा से कही है। लेकिन, अब हिज़बुल्लाह इस्रायल विरोधी युद्ध के लिए तैयार है और इस युद्ध में हिज़बुल्लाह इस्रायल को परास्त कर सकती है’, यह दावा नसरल्ला ने किया। साथ ही इस्रायल पर हमले करने के लिए हिज़बुल्लाह अलग अलग विकल्प रखती है और इस्रायल के कब्ज़े की गोलान पहाड़ियों पर हमले करना इनमें से एक विकल्प होने का इशारा नसरल्ला ने दिया। इस्रायल और हिज़बुल्लाह के बीच वर्ष २००६ में हुई जंग के १५ वर्ष पूरे हुए। इस अवसर पर नसरल्ला ने इस्रायल को धमकाया है।

इस्रायल के साथ युद्धशुक्रवार के दिन हिज़बुल्लाह ने इस्रायल पर रॉकेट हमले किए थे। इसके दूसरे ही दिन ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के प्रमुख मेजर जनरल हुसेन सलामी ने लेबनान की यात्रा की। इस दौरान मेजर जनरल सलामी ने हिज़बुल्लाह के क्रमांक दो के नेता शेख नईम कासेम से मुलाकात की। हिज़बुल्लाह के रॉकेट हमलों का समर्थन किया और साथ ही ईरान के लष्करी अधिकारी ने जल्द ही इस्रायल का अन्त होगा, यह धमकी भी दी।

इसी बीच, इस्रायल की सीमा में रॉकेट हमले करके युद्ध की धमकी दे रहे हिज़बुल्लाह का इस्रायल ने संज्ञान लिया। इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने रविवार के दिन हिज़बुल्लाह के इन रॉकेट हमलों के लिए लेबनान को ज़िम्मेदार ठहराया। साथ ही हिज़बुल्लाह और इनके मालिक ईरान के खिलाफ लेबनीज जनता के मन में नाराज़गी बढ़ने की याद भी लेबनान की सरकार को कराई। इस्रायल पर हमले कर रही हिज़बुल्लाह पर लेबनीज सरकार ने समय पर कार्रवाई नहीं की तो इसके आगे के परिणामों के लिए यही सरकार ज़िम्मेदार होगी, यह इशारा प्रधानमंत्री बेनेट ने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.