मानव तस्करी में शामिल गिरोह कोरोना की महामारी का गलत लाभ उठा रहे हैं

लिऑन – शरणार्थियों की घुसपैठ और मानव तस्करी में शामिल अपराधिक गिरोह कोरोना की महामारी का गलत लाभ उठा रहे हैं, ऐसा इशारा अंतरराष्ट्रीय ‘इंटरपोल’ संगठन ने दिया है। ‘इंटरपोल’ ने कुछ दिन पहले ही एक व्यापक मुहिम चलाके मानव तस्करी के अपराधिक मामलों में शामिल २०० से अधिक गुनाहगारों को हिरासत में लिया था। इसके बाद ‘इंटरपोल’ के प्रमुख ने यह इशारा दिया था कि, कोरोना की पृष्ठभूमि पर इससे संबंधित अपराधिक मामलों में बढ़ोतरी हो रही है।

eu_migrationकोरोना की महामारी की पृष्ठभूमि पर ‘इंटरपोल’ ने ‘ऑपरेशन टर्केसा २’ नाम से जागतिक मुहिम चलाई थी। अमरीका और यूरोप समेत विश्‍व के ३२ देशों में यह मुहिम चलाई गई। इस मुहिम के दौरान विभिन्न देशों में अवैध तरीके से घुसपैठ करने की कोशिश करनेवाले ३,५०० शरणार्थियों को हिरासत में लिया गया। इसके साथ ही शरणार्थियों को अन्य देशों में अवैध तरीके से घुसपैठ करने के लिए सहायता करने एवं मानव तस्करी में शामिल गिरोह के २०० से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनमें ‘रेड कॉर्नर नोटिस’ जारी किए गए गुनाहगारों का भी समावेश होने की बात कही गई है।

इस मुहिम की जानकारी साझा करते समय ‘इंटरपोल’ के प्रमुख जुर्गन स्टॉक ने यह इशारा दिया है कि, कोरोना की पृष्ठभूमि पर शरणार्थियों की घुसपैठ एवं मानव तस्करी का खतरा अधिक बढ़ा है। कोरोना की महामारी से मुश्‍किलों में फंसे कई लोग रोज़गार एवं अन्य कारणों के लिए अन्य देशों में जाने का विकल्प खोज़ रहे हैं। इसका मानव तस्करी करने में शामिल गिरोह गलत लाभ उठा रहे हैं, इस स्थिति का अहसास भी ‘इंटरपोल’ के प्रमुख ने कराया।

eu_migrationमौजूदा वर्ष के शुरू में कोरोना महामारी की पृष्ठभूमि पर कई देशों ने लॉकडाउन घोषित किया था। इस वजह से यूरोप और अन्य देशों में पहुँच रहे शरणार्थियों की संख्या में गिरावट होने की बात सामने आयी थी। लेकिन, लॉकडाउन शिथिल करने के बाद शरणार्थियों की घुसपैठ की मात्रा दुबारा बढ़ती दिखाई दे रही है। कुछ महीने पहले ग्रीस के एक अख़बार ने किए गंभीर आरोपों में यह कहा था कि, कोरोना संक्रमित शरणार्थियों के झुंड़ की यूरोप में घुसपैठ करने की तैयारी तुर्की ने की है। इसके बाद ग्रीस के मंत्री ने यह बात स्पष्ट की थी कि, सोमालिया जैसे देश से तुर्की पूरे प्लैन के साथ शरणार्थियों की यूरोप में घुसपैठ करवा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर इंटरपोल की कार्रवाई और प्रमुख ने दिया इशारा ध्यान आकर्षित करनेवाला साबित हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.