अमरीका-युरोप में कोरोना के मृतकों की संख्या में गिरावट, नए मामलों में बढ़ोतरी

बाल्टिमोर,  (वृत्तसंस्था) – पिछले २४ घंटों में कोरोना वायरस की महामारी से विश्‍वभर में २,८२६ लोगों की मृत्यु हुई है। अमरीका समेत युरोप, ब्राज़िल में कोरोना के मृतकों की संख्या में बड़ी गिरावट होने की ज़ानकारी जॉन हॉपकिन्स विश्‍वविद्यालय ने जारी की है। इसके साथ ही विश्‍वभर में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या ३,४७,२७७ तक जा पहुँची और इस दौरान ईलाज़ से ठीक होनेवाले कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा २३,२१,५१३ हुआ है।

कोरोना वायरस के संक्रमण से अमरीका में पिछले २४ घंटों के दौरान ६३८ लोगों की मृत्यु हुई। इसके साथ ही देश में कोरोना से मरनेवालों की कुल संख्या ९९,३९६ हुई है। शनिवार के दिन अमरिका में १,१२७ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई थी। इसके बाद रविवार के दिन कोरोना के मृतकों की संख्या में बड़ी गिरावट देखी गई। इस महामारी से ब्राज़िल में अबतक कुल २२,६६६ लोगों की मौत हुई है और इनमें से ६५३ लोगों की पिछले चौबीस घंटों में मृत्यु हुई हैं। इसके अलावा युरोप में रविवार के दिन कुल ९२८ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा।

विश्‍वभर में कोरोना का संक्रमण हुए लोगों की संख्या करीब ५५.५० लाख के करीब पहुँची है। पिछले चौबीस घंटों में कोरोना के ९६,५०५ नये मामले सामने आने की जानकारी जागतिक स्वास्थ्य संगठन ने प्रदान की हैं। इनमें से २० हज़ार से भी अधिक मरीज़ अमरिका में, १९३२७ मरीज़ युरोप में, १५८१३ मामले ब्राज़िल और ८९४६ मामले रशिया में देखें गए हैं। रशिया में कोरोना संक्रमितों का कुल आँकड़ा ३.५ लाख से अधिक हुआ है और अमरीका, ब्राज़िल के बाद कोरोना के सबसे अधिक मरीज़ होनेवाला रशिया तीसरा देश बना है।

इसी बीच, कोरोना की पृष्ठभूमि पर देश में जारी की हुई इमर्जन्सी जापान ने हटाई हैं। इस महामारी के कारण अगले वर्ष तक स्थगित किये गए ऑलिम्पिक के लिए कोरोना का टीका तैयार करना ज़रूरी हैं, यह बयान जापान के प्रधानमंत्री अॅबे शिंजो ने किया। इसी दौरान युरोपिय देशों में लॉकडाउन हटाने के लिए होड़ ही शुरू हुई है। पर्यटन को गति देने के लिए ग्रीस ने कैफे, रेस्तोरंट और यात्री जहाज़  शुरू किए हैं। जुलाई महीने से विदेशी पर्यटक स्पेन जाने के लिए बुकिंग कर सकेंगे, यह ऐलान स्पेन के पर्यटनमंत्री ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.