ऑस्ट्रेलिया में कोरोना का फैलाव पांच गुना तेज़ हो रहा है – वरिष्ठ स्वास्थ अधिकारी का इशारा

कॅनबेरा – ऑस्ट्रेलिया के ‘साउथ ऑस्ट्रेलिया’ प्रांत में देखा गया ‘कोरोना वायरस’ का प्रकार (स्ट्रेन) पांच गुना अधिक तेज़ गति से फैल रहा है, ऐसा गंभीर इशारा वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी निकोला स्परिअर ने दिया हैं। कोरोना वायरस के इस प्रकार की वजह से मात्र २४ घंटों में कोरोना का संक्रमण होने की बात सामने आयी है, ऐसा स्परिअर ने कहा है। इससे पहले तीन से पांच दिनों बाद कोरोना संक्रमण होने से बीमारी शुरू होने की बात दिख रही थी।

australia-coronaबीते वर्ष चीन के वुहान शहर से कोरोना की महामारी का फैलाव शुरू होने के बाद कुछ ही महीनों में कोरोना वायरस की रचना में अलग अलग बदलाव होने की बात सामने आयी थी। लेकिन, इस विषाणु का संक्रमण होने के बाद बीमारी का पता चलने के लिए तीन से पांच या सात दिन लगने की बात दिखाई पड़ी थी। लेकिन, ऑस्ट्रलियन अफ़सरों ने इस देश में देखा गया विषाणु मात्र २४ घंटों में बीमारी का फैलाव शुरू करता है, यह जानकारी साझा करने से सनसनी मची है।

ऑस्ट्रेलिया में अब तक २७ हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमित देखे गए हैं और इनमें से ९०० से अधिक संक्रमितों की मृत्यु हुई है। बीते कुछ सप्ताहों में ऑस्ट्रेलिया में कोरोना की दूसरी लहर उठने की बात स्पष्ट हुई है और इस दौरान कोरोना के चार हज़ार मामले सामने आए हैं। ‘साउथ ऑस्ट्रेलिया’ प्रांत के प्रमुख ‘ऐड़लेड’ शहर के एक ही हिस्से में २२ संक्रमित देखे जाने से सनसनी मची है और स्थानीय यंत्रणा ने गुरूवार रात से नए लॉकडाउन का ऐलान किया है। कोरोना की दूसरी लहर रोकने के लिए दुबारा नया अवसर नहीं मिलेगा, इन शब्दों में इस ‘लॉकडाउन’ का समर्थन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.