कोरोना के कारण पाकिस्तान में दुबारा लॉकडाउन जारी करने के आसार

इस्लामाबाद – कोरोना की महामारी पर नियंत्रण प्राप्त करने के दावे करके अपनी ही पीठ थपथपा रही पाकिस्तान की सरकार के सामने देश के कई शहरों में दुबारा लॉकडाउन घोषित करने की मज़बूरी खड़ी हो सकती है। पाकिस्तान के प्रमुख शहरों में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है और मृत्युदर भी बढ़ रहा है। इस वजह से स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो पाकिस्तान को दुबारा लॉकडाउन घोषित करना पडेगा, यह इशारा पाकिस्तान के ‘नैशनल कमांड ऐण्ड ऑपरेशन सेंटर’ (एनसीओसी) ने दिया है।

coronavirus-pakistanपाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान लगातार अपने देश ने कोरोना को कैसे नियंत्रित किया, इससे संबंधित सफलता की कथाएं बयान कर रहे हैं। इसके ज़रिये वे अपनी ही पीठ थपथपा रहे हैं, लेकिन असल में पाकिस्तान की स्थिति काफी तेज़ बिगड़ रही है। यह सच्चाई प्रधानमंत्री इम्रान खान ने ही कोरोना को नियंत्रित करने के लिए और इस पर आवश्‍यक उपाय एवं योजनाओं पर नज़र रखने के लिए गठित किए ‘एनसीओसी’ ने बयान की है। ‘एनसीओसी’ ने पाकिस्तान के नियोजन मंत्री असद उमर को ‘वायरस’ अनियंत्रित हो रहा है, यह इशारा भी दिया है।

पाकिस्तान के इस्लामाबाद, कराची, लाहोर में कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी बढ़ रही है। पंजाब प्रांत में इस महामारी का मृत्युदर ६ प्रतिशत पर जा पहुँचा है। लेकिन, पाकिस्तान में अभी भी प्रति दिन करीबन मात्र २७ हज़ार कोरोना परीक्षण किए जा रहे हैं और परीक्षण की मात्रा बढ़ाने पर संक्रमितों की संख्या बढ़ेगी, यह दावे किए जा रहे हैं। पाकिस्तान ने पहले ही कोरोना को नियंत्रित करने के दावे किए थे। उस समय भी पाकिस्तान में कोरोना का परीक्षण ही नहीं हो रहा है, यह आलोचना हुई थी। पाकिस्तान घोषित कर रहे कोरोना संक्रमितों की संख्या पर भी सवाल उठाया जा रहा है।

पाकिस्तान फिलहाल आर्थिक संकटों से घिरा है और ‘एफएटीएफ’ न ब्लैक लिस्ट ना करके ‘ग्रे लिस्ट’ में कायम रखने पर संतोष व्यक्त कर रहा है। लेकिन, कोरोना की स्थिति बिगड़कर दुबारा लॉकडाउन करने की मज़बूरी सामने आने पर पाकिस्तान की जनता के सामने भूखमरी का संकट खड़ा होगा, यह दावा किया जा रहा है। ‘एनसीओसी’ ने भी दुबारा लॉकडाउन करने पर पाकिस्तानी जनता के सामने प्रतिदिन के खर्च का संकट भी खड़ा होगा, यह इशारा दिया है। इसके बाद पाकिस्तान मंत्रिमंडल की शीघ्रता में बैठ होने का वृत्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.