खाड़ी देशों में कोरोना की महामारी का फ़ैलाव हुआ तेज़

वॉशिंग्टन – विश्‍व में कोरोना से मरनेवालों की संख्या ४.३० लाख के पार हुई है और पिछले २४ घंटों में करीबन ३,५०० कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा है। विश्‍वभर में देखें गए कोरोना संक्रमितों में, पिछले चौबीस घंटों में करीबन १.२५ लाख नये मामले सामने आए हैं और कुल संख्या ७९ लाख तक जा पहुँची है। इस महामारी से सबसे बड़ा नुकसान हालाँकि अमरीका को हुआ है, फिर भी फिलहाल खाड़ी क्षेत्र में कोरोना के मरीज़ों की संख्या बड़ी तेज़ गति से बढ़ने की बात सामने आ रही है।

कोरोना की महामारी का फ़ैलाव कम नहीं हो रहा है, बल्कि प्रति दिन नये नये देश इस महामारी के ‘हॉटस्पॉट’ होने की बात सामने आ रही है। पिछले २४ घंटों में विश्‍व में कोरोना के १,२४,२३७ नये मामले सामने आये और कोरोना संक्रमितों का कुल आँकड़ा ७९,२५,३६४ तक जा पहुँचने की जानकारी ‘वर्ल्डओमीटर’ इस वेबसाईट ने जारी की है। इस दौरान कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़कर ४,३३,४२३ हुई है और पिछले २४ घंटों में ३४६७ लोगों की मौत हुई है। इसी बीच कोरोना से ठीक होनेवालों की संख्या अब ४०,७२,५८६ हुई है।Coronavirus world Count

अमरीका में कोरोना संक्रमितों का कुल आँकड़ा २१,५०,४८७ हुआ है और पिछले २४ घंटों में २३,९९९ नये मरीज़ देखें गए हैं। वहीं, अमरीका में कोरोना से मरनेवालों की संख्या १,१७,५९१ हुई हैं। अमरीका में कोरोना के मृतकों के आलेख में अब कुछ हद तक गिरावट आना शुरू हुआ होकर, पिछले २४ घंटों में अमरीका में ५६० कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई हैं। ब्राज़िल में कोरोना संक्रमितों की संख्या ८,५२,७८५ हुई है और पिछले २४ घंटों में २१,७०४ नये मामले देखें गए। ब्राज़िल में कोरोना के मृतकों की संख्या ४२,८३७ तक जा पहुँची हैं, जो ९२७ से बढ़ी है। अमरीका और ब्राज़िल के अलावा खाड़ी देशों में कोरोना का फ़ैलाव तेज़ हुआ दिख रहा है।

खाड़ी देशों में ईरान, सौदी अरब इन दो प्रमुख देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज़ गति से बढ़ रही है। सौदी अरब में पिछले २४ घंटों में ४,२३३ नये मरीज़ देखे गए और यह महामारी शुरू होने के बाद देखी गई यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। सौदी अरब में कोरोना संक्रमण की वज़ह से अबतक ९७२ लोगों की मौत हुई है। ईरान में पिछले २४ घंटों में कोरोना के १०७ संक्रमितों की मृत्यु हुई है। इसके साथ ही, ईरान में कोरोना के मृतकों की संख्या ८,८३७ हुई है। इसी बीच, ईरान में एक ही दिन में १०० से अधिक कोरोना संक्रमितों की मृत्यु होने की घटना पहली ही बार हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.