ब्रिटेन में होगी अति वामपंथी विचारधारा वाले गुटों की जाँच – प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन के आदेश

लंदन – ब्रिटेन में वंशद्वेष और मौसम में हो रहे बदलाव जैसे मुद्दों पर हो रहे प्रदर्शनों में घुसपैठ करनेवाले आक्रामक और अति वामपंथी विचारधारा के गुटों की जाँच करने के आदेश प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने दिए हैं। प्रधानमंत्री के विशेष दूत एवं सलाहकार जॉन वुडकॉक के नेतृत्व में यह जाँच की जाएगी। ‘प्रस्थापित राजनीतिक व्यवस्था और जनता उदार विचारधारा का पुरस्कार करनेवाली सामाजिक गतिविधियों की ओर बड़ी सहानुभूति से देखती है। इसका गलत लाभ उठाकर पुरोगामी आतंकी विचारधारा के पुरस्कर्ता हिंसा और धांदली फैलाने की कोशिश कर रहे हैं और यह बड़ी गंभीर बात है’, इन शब्दों में जॉन वुडकॉक ने इस जाँच का समर्थन किया है।

britain-boris-johnsonजर्मनी में वामपंथी पार्टी की प्रमुख एवं लोकप्रिय नेता सारा वागक्नेश्‍ट ने बीते हफ्ते में जर्मनी के वामपंथी विचारधारा वाले गुट काफी ढ़ोंगी प्रवृत्ति के होने की आलोचना की थी। इस दौरान उन्होंने कथित वामपंथी उदारतावादी विचारधारा के गुटों में बढ़ रही असहिष्णुता की वजह से इस देश को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं, यह इशारा भी दिया था। इससे पहले अमरीका के रिपब्लिकन पार्टी की वरिष्ठ नेता निक्की हैले एवं पूर्व विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने बायडेन प्रशासन वामपंथी विचारधारा के चुंगल में फंसेगा, यह इशारा दिया था। इस पृष्ठभूमि पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने देश में मौजूद आक्रामक और अति वामपंथी विचारधारा वाले गुटों की जाँच के आदेश देना ध्यान आकर्षित करता है।

जॉन वुडकॉक अगले तीन महीनों में अपनी रपट प्रधानमंत्री जॉन्सन और गृहमंत्री प्रीति पटेल के सामने रखेंगे, ऐसा कहा जा रहा है। इस मसले पर ब्रिटेन के अग्रीम अखबार को जानकारी प्रदान करते समय वुडकॉक ने ‘सोशलिस्ट वर्कर्स पार्टी’ एवं ‘युनाईट अगेन्स्ट फैसिज़म’ और ‘एक्सटिंक्शन रिबेलिअन’ नामक गुटों का ज़िक्र किया। ब्रिटेन के अति वामपंथी विचारधारा वाले दल के तौर पर जाने जा रहे ‘सोशलिस्ट वर्कर्स पार्टी’ ने ‘ब्लैक लाईवज्‌ मैटर’ समेत मौसम के बदलाव और अन्य सामाजिक मुद्दों पर हो रहे प्रदर्शनों में घुसपैठ करने के दावे सामने आए हैं।

britain-boris-johnsonअति वामपंथी गुटों की इस घुसपैठ के बाद प्रदर्शनों में हिंसा और अराजकतावादी घटनाओं की मात्रा में बढ़ोतरी होती दिखाई दी थी। ब्रिटेन के कुछ सांसद एवं मंत्रियों ने इस ओर ध्यान केंद्रीत करके इन गुटों का बर्ताव अस्वीकार्य होने का अहसास कराया था। ब्रिटेन की गृहमंत्री प्रीति पटेल ने, ‘एक्सटिंक्शन रिबेलिअन’ गुट में अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों की घुसपैठ हुई है यह आरोप लगाकर यह गुट बढ़ता हुआ खतरा होने का आरोप लगाया था। वुडकॉक ने अति वामपंथी विचारधारा के आक्रामक गुट जनतंत्र और पूंजीपतियों के विरोधक हैं और दक्षिणपंथी विचारधारा के गुटों से भी अधिक नुकसान पहुँचानेवाले होने का दावा भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.