चीन को जवाब देने के लिए ब्रिटेन ‘क्वाड’ में शामिल हो सकता है – अंतरराष्ट्रीय माध्यमों का दावा

लंदन/मास्को – चीन की महत्वाकांक्षी गतिविधियों को जवाब देने के लिए ब्रिटेन जल्द ही भारत, अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के ‘क्वाड’ गुट में शामिल हो सकता है। बीते महीने में भारत दौरे पर पहुँचे ब्रिटेन के विदेशमंत्री डॉमनिक राब ने ऐसे स्पष्ट संकेत दिए थे, इस पर रशियन माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। तभी, अमरीका के वरिष्ठ अधिकारी ने ब्रिटेन के ‘क्वाड’ में प्रवेश करने के संकेत दिए हैं, ऐसा ब्रिटीश माध्यमों का कहना है।

बीते महीने में ब्रिटेन के विदेशमंत्री राब ने भारत का दौरा करके विदेशमंत्री जयशंकर से मुलाकात की थी। कोरोना वायरस के दौर में ब्रिटेन के विदेशमंत्री ने किया भारत का यह दौरा ध्यान आकर्षित करनेवाला साबित हुआ था। अपने इस दौरे में विदेशमंत्री राब ने यह संकेत दिए थे कि, यूरोपिय महासंघ से बाहर हो रहा ब्रिटेन इंडो-पैसिफिक के मोर्चे में शामिल हो सकता है। राब ने भारत, अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के ‘क्वाड’ का स्पष्ट ज़िक्र नहीं किया था। लेकिन, राब के इस बयान के बाद दोनों देशों के माध्यमों ने ब्रिटेन ‘क्वाड’ के लिए उत्सुक होने की बात कही थी।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने ‘जी ७’ का विस्तार करके इसमें भारत, ऑस्ट्रलिया और दक्षिण कोरिया जैसे जनतांत्रिक देशों को शामिल करने के लिए प्रस्ताव रखा है। ब्रिटेन के इस प्रस्ताव का अमरीका ने स्वागत किया था। अमरीका के बायडेन प्रशासन में एशिया संबंधित नीति के लिए नियुक्त किए गए कर्ट कैम्बेल ने एक पत्रिका में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के इस प्रस्ताव का ज़िक्र किया था। साथ ही चीन के विरोध में ऐसा संगठन गठित करने की आवश्‍यकता होने की बात कहकर प्रधानमंत्री जॉन्सन की भूमिका का समर्थन किया था।

इसी बीच चीन ने हाँगकाँग में जनतंत्र के समर्थक प्रदर्शनकारियों पर की हुई कार्रवाई पर ब्रिटेन की जॉन्सन सरकार ने आलोचना की है। साथ ही हाँगकाँग के जनतंत्र और संप्रभुता का ब्रिटेन समर्थन कर रहा है और चीन विरोधी प्रदर्शनकारियों को पासपोर्ट देना जारी रखेगा, यह ऐलान ब्रिटेन ने किया है। लेकिन, ब्रिटेन के इस ऐलान पर चीन ने नाराज़गी व्यक्त की है। साथ ही ब्रिटेन ने जारी किए पासपोर्ट को अपनी स्वीकृति ना होने का बयान चीन के विदेश मंत्रालय ने किया हैं। इस वजह से हाँगकाँग के मुद्द पर ब्रिटेन और चीन के बीच तनाव निर्माण हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.