भारतीय विदेशमंत्री की ईरान यात्रा में छाबहार, अफ़गानिस्तान पर चर्चा

Jaishankar-iranतेहरान – रशिया में हो रही ‘शांघाय को-ऑपरेशन ऑर्गनायज़ेशन’ (एससीओ) की बैठक के लिए रवाना होने से पहले भारतीय विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने ईरान की यात्रा की। इस दौरान विदेशमंत्री जयशंकर ने ईरान के विदेशमंत्री जावेद ज़रिफ से भेंट करके छाबहार बंदरगाह और अफ़गानिस्तान के मुद्दे पर चर्चा की। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की ईरान यात्रा के दो दिन बाद विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने ईरान का दौरा किया है।

रशिया की राजधानी मास्को में अगले कुछ घंटों में ही ‘एससीओ’ के सदस्य देशों के विदेशमंत्रियों की बैठक हो रही है। इस बैठक में शामिल होने से पहले भारत के विदेशमंत्री ने ईरान में ‘टेक्निकल हॉल्ट’ का ऐलान किया। इस दौरान विदेशमंत्री जयशंकर ने अपने शिष्टमंडल के साथ ईरान के विदेशमंत्री से भेंट करके दोनों देशों के सहयोग के मुद्दे पर चर्चा की। द्विपक्षिय सहयोग मज़बूत करने पर और क्षेत्रिय सहयोग के मुद्दे पर इस दौरान चर्चा होने का ऐलान विदेशमंत्री जयशंकर ने किया। अपनी यह यात्रा कामयाब होने का बयान जयशंकर ने इस दौरान किया है। भारत और ईरान में हुए छाबहार बंदरगाह विकास प्रकल्प एवं अफ़गानिस्तान की गतिविधियों पर इस दौरान चर्चा होने की जानकारी विदेश मंत्रालय ने साझा की।

Jaishankar-iranमात्र कुछ घंटों की ईरान यात्रा के बाद विदेशमंत्री जयशंकर रशिया रवाना हुए। ‘एससीओ’ की बैठक में भारत एक सदस्य देश है और ईरान निरिक्षक देश के तौर पर इस बैठक का हिस्सा हो रहा है। इस बैठक में भी भारत और ईरान के नेताओं की भेंट होने की उम्मीद है। लेकिन, इससे पहले ही विदेशमंत्री जयशंकर ने ईरान में उतरकर ज़रिफ से चर्चा करने से उनकी यात्रा की ओर विशेष नज़रिए से देखा जा रहा है। दो दिन पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी रशिया यात्रा करके भारत लौटने के दौरान ईरान रुके थे और उन्होंने ईरानी रक्षामंत्री ब्रिगेडिअर जनरल आमिर हातामी से चर्चा की थी। लगभग एक घंटा चली इस बैठक में क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा होने का ऐलान किया गया था।

कुछ वर्ष पहले भारत ने ईरान के साथ छाबहार बंदरगाह से संबंधित समझौता किया था। भारत को अफ़गानिस्तान से जुड़ने के लिए छाबहार बंदरगाह का विकास करने से संबंधित हुआ सहयोग सामरिक होने की बात कही जा रही थी। इस वर्ष के शुरू में भी भारत ने छाबहार प्रकल्प के लिए १०० करोड़ रुपयों के निवेश का ऐलान किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.