‘बीएसएफ’ ने पंजाब की सीमा से पाकिस्तानी ‘ड्रोन’ को भगाया

गुरदासपूर – भारतीय सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शुक्रवार रात पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा से भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे पाकिस्तानी ‘ड्रोन’ को भगाया। इसके बाद संबंधित क्षेत्र में सर्च मुहिम शुरू की गई है। बीएसएफ के अधिकारी ने यह जानकारी साझा की। इससे पहले २३ अक्तुबर के दिन पंजाब में गुरूदासपुर के डेरा बाबा इलाके में स्थित भारत-पाकिस्तान सीमा पर ड्रोन देखा गया था। इस दौरान सीमा पर तैनात ‘बीएसएफ’ के सैनिकों ने गोलीबारी करके इस ड्रोन को भगाया था।

bsf-droneपाकिस्तान की सीमा से सटे पंजाब के गुरूदासपुर जिले का दीनानगर इलाका बड़ा संवेदनशील समझा जाता है। यहीं से नशीले पदार्थ एवं हथियारों की बड़ी मात्रा में तस्करी की जाती है। इस वजह से संबंधित क्षेत्र में सुरक्षा बलों का सख्त पहरा होता हैं। शुक्रवार रात ११.३५ बजे भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित ठाकुरपुर गांव में तैनात ‘बीएसएफ’ के दो सैनिकों ने ‘ड्रोन’ की आवाज सुनी। यह आवाज पाकिस्तान की सीमा की ओर से आ रही थी और धीरे धीरे भारतीय सीमा के करीब आने पर इन सैनिकों ने ध्यान दिया।

ऐसे में प्रत्युत्तर के तौर पर इन सैनिकों ने ड्रोन पर जोरदार गोलीबारी शुरू की। इस हमले के बाद यह ड्रोन पाकिस्तानी सीमा में लौट गया। इसके बाद रात १२.२२ बजे दुबारा ड्रोन की आवाज सुनाई देने लगी। वहां पर तैनात सैनिकों ने दुबारा ड्रोन पर गोलीबारी की। इस दौरान यह ड्रोन भारतीय सीमा में ४०० मीटर अंदर उड़ान भर रहा था। ‘बीएसएफ’ के सैनिकों की गोलीबारी के बाद यह ड्रोन तुरंत पाकिस्तान की सीमा में लौट गया। इस घटना के बाद ‘बीएसएफ’ के कमांडंट एन.गांगुली घटना स्थल पर पहुँचे। इसके बाद संबंधित क्षेत्र में सर्च मुहिम शुरू की गई।

भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी ड्रोन देखा जाने का यह पहला अवसर नहीं है। इससे पहले भी पाकिस्तान ने कई बार ड्रोन्स भेजकर भारतीय सीमा में जासूसी की है। भारत में नशीले पदार्थ और हथियारों की तस्करी करने के लिए भेजे गए ड्रोन्स भी भारतीय सुरक्षा बलों ने पकड़े हैं। बीते सप्ताह ठाकुरपुर गांव में ही पाकिस्तानी ड्रोन देखा गया था और उसे भी बीएसएफ के सैनिकों ने भगाया था। इसके साथ ही जम्मू-कश्‍मीर की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित केरन सेक्टर में भी भारतीय सुरक्षा बलों ने नियंत्रण रेखा से घुसपैठ करनेवाला पाकिस्तानी ‘क्वाडकॉप्टर ड्रोन’ मार गिराने की घटना हाल ही में सामने आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.