पंजाब में पाकिस्तानी सीमा पर ३०० करोड़ रुपयों के नशीले पदार्थ बरामद

गुरुदासपूर – रविवार की सुबह पंजाब में स्थित भारत-पाकिस्तान आंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने नशीले पदार्थों का बड़ा भंड़ार बरामद किया। इस कार्रवाई में लगभग ३०० करोड़ रुपयों का हेरॉईन बरामद हुआ होने की जानकारी ‘बीएसएफ’ ने दी है।

नशीले पदार्थ बरामद

पंजाब में स्थित भारत-पाकिस्तान आंतर्राष्ट्रीय सीमा के क़रीब बहनेवाली रावी नदी से इस हेरॉईन की तस्करी हो रही थी। एक थैली को रस्सी लगाकर कुछ तस्कर नशीले पदार्थों का यह भंड़ार भारतीय सीमा में भेज रहे थे कि तभी संदिग्ध गतिविधियों पर बीएसएफ के सैनिकों की नज़र जाने के बाद तेज़ कार्रवाई करके हेरॉईन का यह भंड़ार ज़ब्त किया गया। इस दौरान अंधेरे का लाभ उठाकर ये तस्कर हालाँकि भाग गये, लेकिन ये सभी तस्कर इसी इलाके में छिपे होने की आशंका है। इस कारण संबंधित क्षेत्र में व्यापक सर्च मुहिम शुरू की गई है।

पाकिस्तान से नशीले पदार्थों की तस्करी में बढ़ोतरी हुई है। कोरोना का संकट होने के बावजूद पाकिस्तान से नशीले पदार्थों की तस्करी करने की कोशिश लगातार हो रही है। तीन हफ़्ते पहले बीएसएफ ने भारत-पाकिस्तान सीमा पर चार किलो हेरॉईन बरामद किया था। वहीं, जून महीने में भारत-पाकिस्तान सीमा पर सात किलो हेरॉईन ज़ब्त किया गया था। आंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में इसकी क़ीमत ३५ करोड़ रुपये थी। इस मामले में चार लोगों को गिरफ़्तार किया गया।

नशीले पदार्थ बरामद

पाकिस्तान से हो रही नशीले पदार्थों की तस्करी का ‘टेरर फंडिंग’ से भी संबंध होने की बात पहले ही स्पष्ट हुई है। इस तस्करी से प्राप्त होनेवाला पैसा इन आतंकियों और अलगाववादी गुटों की सहायता के लिए इस्तेमाल होता है। सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था में बढ़ोतरी करने पर, ज़मीन मार्ग से तस्करी करने में बनी बाधा से बचने के लिए समुद्री मार्ग से तस्करी करने की कोशिशों में बढ़ोतरी हुई है। पिछले वर्ष करीबन तीन हज़ार करोड़ रुपयों के नशीले पदार्थ तटरक्षक बल ने अलग अलग कार्रवाइयों के दौरान बरामद किए थे।

एक रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष के पहले छह महीनों में ही बीएसएफ ने सीमा पर ६८८६ किलो नशीले पदार्थ ज़ब्त किए हैं और आंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में इसकी किमत अरबों रुपये हैं। बीएसएफ के सैनिक भारत-पाकिस्तान और भारत-बांगलादेश की सीमा पर तैनात होते हैं। इनमें से पाकिस्तान की सीमा पर भी सबसे अधिक नशीले पदार्थ पकड़े गए हैं। इसमें हेरॉईन, हशीश, गांजा और अन्य नशीले पदार्थों का समावेश है। सन २०१९ के पहले छह महीनों की तुलना में, भारत-पाकिस्तान और भारत-बांगलादेश की सीमा पर हो रहीं नशीले पदार्थों की तस्करी में ४७ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.