‘बीएसएफ’ ने हथियारों की तस्करी करनेवाला पाकिस्तानी ड्रोन मार गिराया

कठुआ – कश्‍मीर की आंतर्राष्ट्रीय सीमा पर हथियारों की तस्करी करनेवाला पाकिस्तान का ड्रोन बीएसएफ ने मार गिराया हैं। बीएसएफ की इस कार्रवाई से आतंकी हमले की बड़ी साज़िश नाकाम होने की बात कही जा रही है। अमरिकी निर्माण की ‘एम-४ रायफल’ के साथ, सात ग्रैनेड़ और अन्य हथियारों की इस ड्रोन के ज़रिये तस्करी की जा रही थी। पाकिस्तान बड़ा आतंकी हमला करवाने की कोशिश में जुटा है, यह बयान बीएसएफ के महानिरीक्षक एन.एस.जामवाल ने इस दौरान किया। साथ ही, इस ड्रोन को सीमा के उस पार स्थित पाकिस्तानी चौकियों में मौजूद पाकिस्तानी रेंजर्स नियंत्रित कर रहे होंगे, यह आशंका व्यक्त की जा रही है।

BSFशनिवार की सुबह करीबन ५ बजे कठुआ के हिरानगर स्थित रथुआ इलाके में सीमा सुरक्षा बल का दस्ता गश्‍त कर रहा था, तभी यह ड्रोन दिखाई दिया। आंतर्राष्ट्रीय सीमा से २५० मीटर अंदर भारतीय क्षेत्र में यह ड्रोन उड़ान भर रहा था। इसी दौरान यह ड्रोन गिराया गया। यह ड्रोन गिराने के लिए उपनिरीक्षक देवेंदरसिंह ने नौ एमएम बैरेट के आठ राउंड़ फायर किए और यह ड्रोन पानसर से करीबी खेत में गिर पड़ा, यह जानकारी अधिकारियों ने साझा की।

इस ड्रोन पर अमरिकी निर्माण की ‘एम-४’ रायफल, सात ‘एम-६७’ ग्रेनेड़, दो मैग्झिन और ६० राउंड़स्‌ लगे थे, ऐसी जानकारी बीएसएफ की जम्मू-कश्‍मीर फ्रंटियर के महानिरीक्षक एन.एस.जामवाल ने प्रदान की। लगभग ८ फीट के इस ड्रोन का इस्तेमाल तस्करी और सुरक्षा बलों की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए पाकिस्तान करता रहा है।

पिछले वर्ष ९ से १६ सितंबर के दौरान अमृतसर और तरनतारण जिले में की गई कार्रवाई में ८० किलो विस्फोटक बरामद किए गए थे। इसे भी ड्रोन के ज़रिये ही भेजा गया था। इसके बाद भारत में हथियारों की तस्करी करने के लिए पाकिस्तान ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा है, यह स्पष्ट हुआ। बाद में पंजाब और कश्‍मीर की सीमा पर कई बार पाकिस्तानी ड्रोन देखें गए थे। पिछले महीने में राजौरी में सुरक्षा जगहों पर नज़र रखनेवाला ड्रोन बरामद किया गया था।

भारत और चीन के बीच बढ़े तनाव का लाभ उठाने की तैयारी में पाकिस्तान जुटा है। इसी बीच, आतंकियों की भारत में घुसपैठ करवाने की कोशिश पाकिस्तान करेगा, यह संभावना भी जताई गई थी। नियंत्रण रेखा के साथ ही, आंतर्राष्ट्रीय सीमा पर भी अलर्ट जारी किया गया था। इसके बाद बीएसएफ ने आंतर्राष्ट्रीय सीमा पर भी गश्‍त और तैनाती बढ़ाई थी। शनिवार के दिन आंतर्राष्ट्रीय सीमा से ड्रोन के ज़रिये हुई इस तस्करी की घटना से यह बात अधिक स्पष्ट होती है। ये हथियार जम्मू-कश्‍मीर में छिपे जिन पाकिस्तानी एजंटों तक पहुँचाए जानेवाले थे, उनकी तलाश जारी है।

इसी बीच पाकिस्तान ने बारामुल्ला में गोलीबारी और मोर्टर्स के हमलें किए हैं। इन हमलों में चार लोग घायल होने की जानकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अब्दुल कयूम ने साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.