यूक्रेन को लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करने के ब्रिटेन को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे – रशिया की धमकी

मास्को/लंदन – ब्रिटेन ने रशिया के खिलाफ कदम उठाए तो इसका कैसे प्रत्युत्तर देना है, यह रशिया जानती है, ऐसी धमकी रशिया ने दी है। यूक्रेन को लड़ाकू विमान प्रदान करने हेतु ब्रिटेन की गतिविधियां शुरू हुई हैं। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की ने हाल ही में किए यूरोप दौरे में ब्रिटेन के साथ जर्मनी और फ्रान्स से भी लड़ाकू विमान प्रदान करने के सकारात्मक संकेत दिए गए थे। इस पृष्ठभूमि पर रशिया ने यूक्रेन को धमकाया है।

‘हरे रंग के स्वेटशर्ट पहने हुए विनोदवीर ज़ेलेन्स्की यूरोप में हथियारों की भीख मांग रहे हैं। यूक्रेन को अपने बचाव के लिए हथियार चाहियें, ऐसा रवैया यूक्रेनी हुकूमत ने अपनाया था। ब्रिटेन ने यूक्रेन को लड़ाकू विमानों के अलावा अन्य प्रगत हथियारों की आपूर्ति की तो युद्ध की तीव्रता बढ़ेगी, इससे जान-माल का नुकसान बढ़ेगा, ऐसे में यूरोप को सैन्य एवं राजनीतिक परिणाम भुगतने पड़ेंगे और इस सबके लिए ब्रिटेन ही ज़िम्मेदार होगा, यह ध्यान में रखें’, इन शब्दों में रशियन दूतावास ने ब्रिटेन को धमकाया। रशिया विरोधी उठाए गए कदमों पर कैसे प्रत्युत्तर देना है, हम यह भलीभांति जानते हैं, यह भी रशियन दूतावास ने कहा है।

रशिया के संभावित नए हमलों का मुकाबला करने के लिए यूक्रेन ने अमरीका और यूरोपिय देशों से लड़ाकू विमान, अधिक प्रगत मिसाइलें और टैंक्स की मांग की है। इनमें से टैंक की मांग पूरी करने के लिए पश्चिमी देशों ने हामी भरी है और इसकी आपूर्ति करने की गतिविधियां भी शुरू हुई हैं। लेकिन, लड़ाकू विमानों के मुद्दे पर अमरीका और कुछ देशों ने विरोध किया है। फिर भी ज़ेलेन्स्की ने इस मांग पर ज़ोर दिया है।

यूक्रेन को प्रगत लड़ाकू विमान मिले तो रशिया-यूक्रेन युद्ध का स्वरूप बदल सकता है और यूरोपिय देशों को इसके प्रभाव भुगतने पड़ सकते हैं, इस पर विश्लेषक लगातार ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। फिर भी ब्रिटेन जैसे देशों ने यूक्रेन को अभी अधिकाधिक और प्रगत हथियार प्रदान करने की ज़रूरत है, यही भूमिका बरकरार रखी है। इस पृष्ठभूमि पर रशियन दूतावास की धमकी ध्यान आकर्षित कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.