रशिया-यूक्रेन संघर्ष रोकने के लिए रशिया को सुरक्षा की गारंटी देनी चाहिए – फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन

पैरिस/मास्को – ‘रशिया-यूक्रेन युद्ध में शांतिवार्ता से ही हल निकलेगा। इसके लिए यूक्रेन को सुरक्षा और भौगोलिक संप्रभुता की दिर्घकालिन गारंटी की ज़रूरत हैं। लेकिन, रशिया भी इस युद्धविराम एवं शांतिवार्ता का हिस्सा होगी, इसके मद्देनज़र रशिया को भी सुरक्षा की गारंटी मिलनी चाहिए’, ऐसी भूमिका फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रोन ने बड़े आग्रह से रखी। फ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष द्वारा रशिया की सुरक्षा की गारंटी का मुद्दा उठाने का यह दूसरा अवसर है।

कुछ हफ्ते पहले नाटो को संबोधित करते हुए फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने कहा था कि, भविष्य में यूरोप की सुरक्षा का प्लान बनाते समय नाटो रशिया को सुरक्षा की गारंटी दे। मैक्रोन की इस सलाह से पहले जर्मनी के चान्सलर ओलाफ शोल्झ ने भविष्य में मिसाइल तैनाती, सुरक्षा एवं अन्य सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर रशिया से फिर से चर्चा की जाएगी, ऐसा बयान किया था। एक के बाद एक इन बयानों के बाद यूरोपिय देश रशिया-यूक्रेन की शांतिवार्ता शुरू करने के लिए उत्सुक होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं, ऐसा दावा विश्लेषकों ने किया था।

रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने से पहले रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन समेत अमरीका और नाटो से सुरक्षा की गारंटी मांगी थी। इस प्रस्ताव में राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने नाटो का विस्तार रोकें और यूक्रेन को नाटो का सदस्य न बनाएं, ऐसी मांगें की थीं। लेकिन, यूक्रेन समेत पश्चिमी गुट ने यह प्रस्ताव ठुकराया था। युद्ध शुरू होने के बाद भी शांतिवार्ता के दौरान  रशिया ने इस प्रस्ताव का ज़िक्र किया था।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.