यूक्रेन पर रशियन मिसाइल्स का हमला तो पहला एपिसोड है – रशिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष दिमित्री मेदवेदेव

मास्को – रशिया ने सोमवार को सौ से अधिक मिसाइल्स दागकर यूक्रेन में हाहाकार मचाया था। क्रिमिया को रशिया से जोड़नेवाले कर्च पुल पर किए गए हमले के प्रतिशोध के रूप में यह हमले करने का ऐलान रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने किया था। लेकिन, यह हमले तो पहला ‘एपिसोड’ होने का बयान करके रशिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष और मौजूदा सिक्युरिटी कौन्सिल के उप-प्रमुख दिमित्री मेदवेदेव ने यूक्रेन पर इससे भी भीषण हमले होंगे, ऐसी चेतावनी दी। साथ ही मेदवेदेव ने कहा कि, यूक्रेन की मौजूदा हुकूमत को तबाह करने की मांग रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन से की है।

रशिया द्वारा सोमवार को मिसाइल हमलों के बाद यूक्रेन की स्थिति काफी बिगड गई है। यूक्रेन की राजधानी किव पर ही ६० मिसाइल्स दागकर रशिया ने यहां की बुनियादी सुविधाओं को लक्ष्य किया था। इसका असर यूक्रेन पर हुआ है और कुछ दिन पहले रशियन सेना को पीछे हटाकर आगे बढ़ रही यूक्रेनी सेना का मनोबल इससे टूटने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इसी बीच रशिया ने आनेवाले दिनों में भी मिसाइल हमले जारी रहेंगे, यह कहकर यूक्रेन पर दबाव बढ़ाया है। ऐसी स्थिति में पूर्व राष्ट्राध्यक्ष मेदवेदेव ने यूक्रेन की मौजूदा हुकूमत को तबाह किए बिना रशिया को रुकना नहीं चाहिये, ऐसा आवाहन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन से किया है। साथ ही सोमवार के हमले तो पहला एपिसोड होने का बयान करके आनेवाले समय में रशिया के हमले अधिक तीव्र होंगे, यह इशारा भी मेदवेदेव ने दिया।

लेकिन, यूक्रेन की हुकूमत को लेकर रशियन राष्ट्राध्यक्ष से हमारी माँग यानी अपना निजी विचार होने की बात भी मेदवेदेव ने स्पष्ट की। यूक्रेन की मौजूदा हुकूमत जर्मनी की नाज़ी हुकूमत की तरह ही है। उससे रशिया को काफी बड़ा खतरा हो सकता है। इसी वजह से हमारी जनता और अपनी सीमा की सुरक्षा के लिए रशिया को यूक्रेन की इस हुकूमत को हटाना ही पडेगा, ऐसा मेदवेदेव ने आगे कहा। रशिया के कुछ नेताओं ने पहले भी इसी तरह की माँग की थी।

यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद जुलाई में रशिया के विदेशमंत्री सर्जेई लैवरोव ने यूक्रेन की हुकूमत को हटाकर वहां पर जनता द्वारा नियुक्त सरकार स्थापित करने का ध्येय रशिया का है, ऐसा कहा था। इस ध्येय की प्राप्ति होने तक रशिया यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई बंद नहीं करेगी, यह दावा लैवरोव ने किया था। रशिया के नेता समय-समय पर अपने देश ने यूक्रेन को लेकर तय किए ध्येय की याद दिलाई है। सोमवार को रशिया के यूक्रेन पर मिसाइल हमलों के बाद चेचेन नेता रमज़ान कादिरोव ने अभी तक रशिया ने असल हमले शुरू ही नहीं किए हैं, ऐसा बयान करके ध्यान आकर्षित किया। रशिया के सैन्य सामर्थ्य का अहसास रखनेवाले कुछ सामरिक विश्लेषक भी दावा कर रहे हैं कि, अभी रशिया ने पूरी ताकत से यूक्रेन युद्ध शुरू नहीं किया है। लेकिन, सोमवार को रशिया ने यूक्रेन और यूक्रेन के समर्थकों को अपनी क्षमता का अहसास कराया। साथ ही यूक्रेन रशियन मिसाइल्स के निशाने पर होते समय अमरीका और पश्चिमी देश कुछ भी नहीं कर सके, इस पर रशिया समर्थक विश्लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.