साउथ पैसिफिक में दाखिल ईरान के विध्वंसकों पर ऑस्ट्रेलिया की नज़र

कैनबेरा – ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ की नौसेना पिछले कुछ दिनों से अपने सामर्थ्य का प्रदर्शन कर रही है। बीते हफ्ते ईरान की नौसेना ने होर्मुज़ की खाड़ी में लाईव फायरिंग का युद्धाभ्यास किया था। अब ईरान के दो विध्वंसक साउथ पैसिफिक में दाखिल होने की बात स्पष्ट हुई है। ऑस्ट्रेलिया की नौसेना ने यह जानकारी साझा की। साथ ही ईरान के विध्वंसकों पर बारिकी से नज़र बनाए रखने की बात भी ऑस्ट्रेलिया ने स्पष्ट की। इसके ज़रिये ईरान अपने सैन्य एवं समुद्री सामर्थ्य का प्रदर्शन कर रहा है, यह दावा ऑस्ट्रेलियन विश्लेषक कर रहे हैं।

ईरानी नौसेना के ‘८६ फ्लोटीला’ का हिस्सा होने वाले ‘आईओआरआईएस मकरन’ और ‘आईआरआईएस देना’ नामक विध्वंसक सितंबर से समुद्री सफर में हैं। बीते महीने ईंधन वाहक टैंकर का साथ देते हुए यह विध्वंसक इंडोनेशिया के जकार्ता बंदरगाह में कुछ दिन तैनात थे। इसके बाद इन विध्वंसकों ने साउथ पैसिफिक की ओर अपना सफर शुरू किया था। ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्रालय ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार ईरान के यह विध्वंसक साउथ पैसिफिक में दाखिल हुए हैं।

ईरान के विध्वंसकों ने ऑस्ट्रेलिया की समुद्री सीमा में प्रवेश नहीं किया है लेकिन, इन विध्वंसकों की गतिविधियों पर हमारी बारीक नज़र है, यह ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्रालय ने घोषित किया है। यह विध्वंसक फिलिपाईन्स समुद्र की दिशा में सफर करने की संभावना होने की बात भी ऑस्ट्रेलिया ने स्पष्ट की। इन विध्वंसकों ने कुछ ही दिन पहले साउथ पैसिफिक के फ्रेंच पॉलिनेशिया द्विप समूह का हिस्सा होने वाले मार्क्यूसेस आयलैण्डस्‌‍ के करीब से यात्रा की थी।

फ्रेंच पॉलिनेशिया, यह इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में स्थित फ्रांन्स के द्वीप के तौर पर जाने जाते हैं। इसकी वजह से फ्रान्स के पैसिफिक कमांड ने ईरानी जहाज़ से संपर्क स्थापित करके उनका इरादा जान लिया था। इसके बाद चौकन्ना हुए ऑस्ट्रेलिया ने भी ईरानी जहाज़ पर नज़र बनाए रखी है। इससे पहले चीन के विध्वंसकों ने ऑस्ट्रेलिया के विशेष आर्थिक क्षेत्र में घुसपैठ की थी। इस मामले की वजह से ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच तनाव निर्माण हुआ था। चीन के विध्वंसकों की यह गश्त ऑस्ट्रेलिया की सुरक्षा के लिए खतरा है, यह आरोप ऑस्ट्रेलिया ने लगाया था। इस पृष्ठभूमि पर ईरानी विध्वंसकों की गश्त के प्रति ऑस्ट्रेलियन नौसेना अधिक सावधानी बरत रही है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.