ईरान में जारी प्रदर्शनों में लगे कासेम सुलेमानी विरोधी नारे – रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ के वरिष्ठ अधिकारी की हुई हत्या

तेहरान – कासेम सुलेमानी की हत्या हुए तीन साल बीत चुके हैं। इस अवसर पर ईरान की राजधानी तेहरान समेत प्रमुख शहरों में अमरीका की आलोचना करके सुलेमानी की हत्या का प्रतिशोध लेने की मांग के साथ प्रदर्शन हुए। इन प्रदर्शनों का सामना ईरानी हुकूमत के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले प्रदर्शनकारियों से हुआ। इन प्रदर्शनकारियों ने ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी की मौत की इच्छा के नारे लगाए। साथ ही इन प्रदर्शनकारियों ने सुलेमानी के पोस्टर्स, पुतलों को आग में फूंका। इसी बीच राजधानी तेहरान की सड़कों पर रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ के वरिष्ठ अधिकारी की गोली मारकर हत्या करने का वृत्त है।

साल २०२० के २ जनवरी को अमरीका ने इराक की राजधानी बगदाद में ड्रोन हमला करके ईरान के कुदस्‌‍ ब्रिगेडस्‌‍ के प्रमुख कासेल सुलेमानी को मार दिया था। सुलेमानी की हत्या के बाद ईरान में गुस्से की लहर उठी थी। सुलेमानी की हत्या के लिए ज़िम्मेदार अमरीका, इस्रायल एवं संबंधित अधिकारियों का प्रतिशोध लेने की धमकी ईरान ने दी थी।

इसके बाद हर वर्ष २ जनवरी को ईरान एवं इराक के कुछ हिस्सों में सुलेमानी की हत्या का निषेध करने के लिए अमरीका विरोधी प्रदर्शनों का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष भी राजधानी तेहरान एवं सुलेमानी के जन्मस्थान के रमान शहर में ईरानी हुकूमत ने प्रदर्शनों का आयोजन किया था। लेकिन, राजधानी तेहरान के कुछ हिस्सों में हुकूमत के समर्थक और विरोधी आमने-सामने आने की जानकारी सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध हुई है। दोनों गुटों में मारपीट होने की जानकारी सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध नहीं हुई है लेकिन, राजधानी तेहरान समेत अन्य शहरों में हुकूमत के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों ने भारी मात्रा में आगजनी करने के वीडियो फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं।

इसमें सुलेमानी के पोस्टर्स, प्लाकार्डस्‌‍ और पुतलों को आग के हवाले करने की खबरें भी हैं। महाबाद शहर में प्रदर्शनकारियों ने ‘खामेनी का विनाश हो’, ‘धार्मिक नेता की हुकूमत का विनाश हो’, ऐसे नारे लगाए। इस दौरान कुर्द प्रदर्शनकारियों ने ‘कुर्द-बलोच बांधव हैं’ ऐसे नारे लगाकर ईरानी हुकूमत के खिलाफ सिस्तान-बलुचिस्तान प्रांत में बलोचों के प्रदर्शनों को अपना समर्थन घोषित किया।

इसी बीच राजधानी तेहरान में प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई करने वाले ‘आईआरजीसी’ के वरिष्ठ कमांडर कासेम फतोल्लाई को चार गोलियां मारकर हत्या की गई। इस गोलीबारी में रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ का और एक सैनिक घायल हुआ है। इन हमलावरों की तलाश जारी होने का ऐलान भी रिवोलुशनरी गार्डस्‌‍ ने किया है।

ईरान की राजनीतिक व्यवस्था पर पूरा नियंत्रण रखने वाले सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी को ईरान में बड़ा सम्मान होता है। इसके अलावा अमरीका के हमले में मारे गए सुलेमानी को ईरान में नायक के तौर पर देखा जा रहा था। इस वजह से सुलेमानी के खिलाफ ऐसे उग्र प्रदर्शन होना ईरानी हुकूमत के लिए बड़ा झटका होने का दावा यूरोप में बसे ईरानी कर रहे हैं।

इसी बीच, पिछले १०९ दिनों से जारी इन प्रदर्शनों की वजह से ईरानी हुकूमत और रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ के बीच मतभेद निर्माण होने की खबरें हाल ही में प्रसिद्ध हुईं थी। ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी इन प्रदर्शनों को संभालने में असफल रहे, यह आरोप लगाकर जल्द ही ईरान में आम चुनाव किए जाएंगे, यह दावा किया जा रहा है। इस मुद्दे पर हाल ही में एक बैठक का आयोजन हुआ, ऐसी जानकारी साझा की जा रही है। लेकिन, अभी इसकी अधिकृत स्तर पर पुष्टि नहीं हुई है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.