अफ़गान सेना ने २४ घंटों में २२३ तालिबानी आतंकियों को किया ढ़ेर – काबुल में हुए विस्फोट में चार की मौत

afghan-military-terrorists-killed-2-400x288काबुल – अफ़गानिस्तान की सेना ने, बीते २४ घंटों के दौरान कार्रवाई करके २२३ तालिबानी आतंकियों को मार गिराया है। इनमें तालिबान के वरिष्ठ कमांडर्स का समावेश होने की जानकारी अफ़गान रक्षा मंत्रालय ने प्रदान की है। इसी बीच, राजधानी काबुल में आतंकियों ने एक बस में किए बम विस्फोट मे चार लोग मारे गए हैं। बीते हफ्ते से काबुल में बस में किया गया यह तीसरां बम विस्फोट है।

काबुल शहर के छाहार काला इलाके में दोपहर १.४५ बजे यात्री बस पर आतंकियों ने बम हमला किया। इस विस्फोट में मारे गए लोगों में दो महिलाओं का समावेश है। इस हमले में बच्चों समेत कुल छह लोगों के घायल होने की जानकारी काबुल पुलिस ने साझा की है। इस विस्फोट का ज़िम्मा अभी किसी भी संगठन ने स्वीकारा नहीं है। लेकिन, इस तरह के विस्फोट करने की पद्धति तालिबान की होने का आरोप अफ़गान यंत्रणा कर रही है।

afghan-military-terrorists-killed-1आतंकियों ने दो दिन पहले राजधानी काबुल में एक बस मे दोहरा धमाका किया था और इसमें १० लोगों की मौत हुई थी। ये दोनों विस्फोट अफ़गानिस्तान के अल्पसंख्यांक हजारा समुदाय की बस्तियों में किए गए थे। इससे पहले भी तालिबान ने हजारा समुदाय को लक्ष्य करने के लिए हमले किए थे। बीते महीने में काबुल में हजारा समुदाय की महिला स्कूल के करीब, तालिबान ने किए विस्फोट में ८० से अधिक मारे गए थे। इस वजह से, इन हमलों के पीछे भी तालिबान का ही हाथ होने की कड़ी आशंका जताई जा रही है।

अफ़गानिस्तान में बीते कुछ हफ्तों से अल्पसंख्याक, लड़कियां-महिला, अध्यापक, सरकारी अफसरों पर हो रहें हमलों में बढ़ोतरी हुई है। अफ़गानिस्तान में जारी हिंसा का यह रूख यानी तालिबान फिर से ताकतवर होने लगने का दावा स्थानीय लोग कर रहे हैं। तालिबान के नेतृत्व ने खुलेआम इनमें से कुछ हमलों की ज़िम्मेदारी ठुकराई है। फिर भी इन हमलों के पीछे तालिबान का ही हाथ होने का आरोप तीव्र हो रहा है।

afghan-military-terrorists-killed-3अफ़गान सेना ने तालिबान के खिलाफ कार्रवाई जारी रखी है। अफ़गानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने जारी की हुई जानकारी के अनुसार, बीते २४ घंटों के दौरान १४ प्रांतों में कार्रवाई करके, तालिबान के २२३ आतंकियों को ढ़ेर किया है। इनमें जावझान प्रांत के ‘कारी मुबिन’ नामक वरिष्ठ कमांडर का भी समावेश है। इसके अलावा अफ़गान सेना की कार्रवाई में तालिबान के १२६ आतंकी घायल हुए हैं। नानंगरहार, कंदहार, हेल्मंड, गज़नी, बघलान प्रांत में बड़ा संघर्ष हो रहा है।

इसी बीच, संयुक्त राष्ट्रसंघ के सर्वे दल ने बुधवार के दिन जारी की रिपोर्ट में, तालिबान और अल कायदा के संबंध अभी भी बरकरार होने की बात कही है। अमरीका ने तालिबान के साथ बातचीत शुरू करके एक वर्ष बीत चुका हैं। फिर भी तालिबान ने अल कायदा के साथ जारी सहयोग खत्म नहीं किया है, यह बात संयुक्त राष्ट्रसंघ के दल ने अपनी रिपोर्ट में दर्ज़ की है। साथ ही, वर्ष २०२० की तुलना में, २०२१ के पहले तीन महीनों में अफ़गानिस्तान में हुए आतंकी हमलों में काफी बड़ी वृद्धि होने की बात इस रिपोर्ट में कही गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.