‘कोरोना लॅब लीक’ के मुद्दे पर चीन का अमरीका पर ही प्रत्यारोप

‘कोरोना लॅब लीक’बीजिंग – कोरोना की महामारी फैलाने की गंभीर आरोप हो रहे चीन ने क्रोधित प्रतिक्रिया देकर उस पर हो रहे ये आरोप नकारे थे। लेकिन इस पर खुलासा देते समय चीन अब अमरीका पर ही जैविक युद्ध का दोषारोपण कर रहा है। अमरीका ने २५ देशों में लगभग २०० जैविक लैब्स विकसित कीं हैं, उसकी जानकारी सार्वजनिक कीजिए, ऐसी माँग चीन द्वारा की जा रही है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वँग वेनबिन ने माध्यमों के सामने यह माँग की।

सार्स, ईबोला, झिका जैसे भयंकर वायरसों का फैलाव निश्चित रूप से किसके कारण हुआ, इसका जवाब अमरीका दे दें, ऐसा वेनबिन ने कहा है। इसके बारे में दुनिया को सच समझना ही चाहिए, ऐसा वेनबिन ने जताया। लेकिन इन संक्रमणों की जानकारी होने के बावजूद भी, चीन ने उसके बारे में अब तक मौन क्यों धारण किया, यह बात वेनबिन ने ज़ाहिर नहीं की है। कोरोना के फैलाव को लेकर चीन पर आरोप होने के बाद, अब चीन अमरीका की ओर निर्देश कर रहा है, यह बात चीन पर होनेवाला शक अधिक ही बढ़ानेवाली साबित होती है।

‘कोरोना लॅब लीक’अमरीका की जैविक लैब पर ही जैविक युद्ध का आरोप करके, चीन अमरीका को संवेदनशील जानकारी सार्वजनिक करने की धमकी देने की संभावना इससे सामने आई है। लेकिन अगर कोरोना की नईं महामारियाँ दुनिया को टालनीं हैं, तो उसके उद्गम की गहराई से जाँच करना आवश्यक है। वरना आनेवाले समय में इसी प्रकार की महामारियाँ दुनिया में फैलती रहेंगी, ऐसी चेतावनी संशोधक दे रहे हैं।

अगर अभी ही नहीं रोका, तो चीन आनेवाले दौर में अपने राजनीतिक, सामरिक और आर्थिक हेतु हासिल करने के लिए नई-नई महामारियों के प्रयोग दुनिया पर करता रहेगा, यही संशोधक अलग शब्दों में बता रहे हैं। इसी कारण कोरोना के मूल की जाँच करें और यह महामारी फैलानेवाले चीन को उसके लिए ज़िम्मेदार ठहराएँ, ऐसा संशोधक तथा प्रमुख देशों के गुप्तचर विभाग के पूर्व अधिकारी जता रहे हैं। इस माँग को दुनियाभर से मिल रहा प्रतिसाद, चीन की धड़कनें बढ़ानेवाला साबित होता है। इसी कारण उस पर चीन से बहुत ही तीव्र प्रतिक्रियाएँ आ रहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.