शुरुआती दौर में एक करोड़ स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ ३० करोड़ लोगों के लिए कोरोना का टीका उपलब्ध होगा

नई दिल्ली – देश में पहले चरण में १ करोड़ स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना का टीका दिया जाएगा। इन स्वास्थ्यकर्मियों की पहचान की गई है। ९२ प्रतिशत सरकारी अस्पताल और ५५ प्रतिशत निजी अस्पतालों ने इन स्वास्थ्यकर्मियों की सूचि प्रदान की है, ऐसी जानकारी वरिष्ठ अधिकारी ने साझा की। इन स्वास्थ्यकर्मियों के साथ शुरुआती दौर में कुल ३० करोड़ लोगों के लिए यह टीका उपलब्ध कराया जाएगा। इनकी पहचान करने के काम में राज्य सरकारें जुटीं हैं, यह बात भी इस अधिकारी ने रेखांकित की है।

कोरोना का टीका

देश में फिलहाल कोरोना के पाँच टीकों का निर्माणकार्य शुरू है। इनमें से चार टीकों का परीक्षण दूसरें एवं तीसरें चरण में है; वहीं, एक टीके का परीक्षण पहले और दूसरें चरण में है। साथ ही, अगले वर्ष मार्च महीने तक कोरोना का टीका उपलब्ध होगा, ऐसे संकेत सरकार से प्राप्त हो रहे हैं। इससे संबंधित कुछ कंपनियों के साथ चर्चा भी हो रही है। टीका प्राप्त होने के बाद, इसे पहले ‘कोरोना योद्धा’ के तौर पर जंग लड़ रहें स्वास्थ्यकर्मियों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही, जिन्हें कोरोना का संक्रमण होने का ख़तरा है और इस कारण जिनकी जान के लिए खतरा है, ऐसे नागरिकों को भी पहले चरण में यह टीका दिया जाएगा, यह बात सरकार ने पहले ही स्पष्ट की थी।

इस पृष्ठभूमि पर, पहले चरण में टीका देने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की पहचान करने के निदेश केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को दिए थे। इनमें डॉक्टर्स, एमबीबीएस के छात्र, परिचारिका एवं ‘आशा’ वर्कर्स का समावेश है। इसके अनुसार, सभी राज्य और केंद्रीय प्रदेश यह सूचि तैयार करने में जुटे हैं। कुछ राज्यों ने अपनी सूचि प्रदान भी की होने के समाचार हैं।

अबतक ९२ प्रतिशत सरकारी और ५५ प्रतिशत निजी अस्पतालों ने आवश्‍यक जानकारी पेश की है, यह बात संबंधित अधिकारी ने साझा की। इसके अलावा अन्य जानकारी अगले सप्ताह तक प्राप्त होगी। राज्यों को इससे संबंधित प्रक्रिया तेज़ करने को कहा गया है, यह बात भी इस अधिकारी ने स्पष्ट की। पहले चरण में, निर्धारित स्वास्थ्यकर्मियों के साथ कुल ३० करोड़ नागरिकों को कोरोना का टीका उपलब्ध कराया जाएगा, यह जानकारी संबंधित अधिकारी ने प्रदान की है। इनमें करीबन २ करोड़ पालिका कर्मचारी, पुलिस और सैनिकों का समावेश है। साथ ही, ५० से भी अधिक उम्र के २६ करोड़ नागरिकों को शुरूआती चरणों में टीका उपलब्ध कराया जाएगा, यह जानकारी इस अधिकारी ने साझा की।

इसी बीच, कोरोना की टीका-मुहिम के लिए आवश्‍यक सिरिंज का निर्माण देश में ही करने की क्षमता होने की जानकारी ‘ऑल इंडिया सिरिंज ॲण्ड नीडल मैन्युफैक्चरिंग असोसिएशन’ ने प्रदान की है। प्रति महीना ३५ करोड़ सिरिंज देश में तैयार हो सकती हैं, यह दावा भी इस संगठन ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.