एक महीने में भारत में कोरोना के 10 लाख मामले दर्ज – देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 16 लाख पर

नई दिल्ली – देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 16 लाख से अधिक हो गई है। बुधवार को देश में कोरोना के 52 हज़ार नए मरीज़ पाए गए थे और गुरूवार को भी 50 हज़ार से अधिक मामले दर्ज हुए हैं। पिछले दो दिनों में देश में कोरोना के 1 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। इसी बीच इस सप्ताह में तीन लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। जुलाई महीने में अब तक कोरोना के 10 लाख मरीज़ पाए गए हैं। इसी महीने कोरोना से मरनेवालों की संख्या 17 हजार से बढ़कर 35 हज़ार से अधिक हो गई है।

देश में अब तक कोरोना के 1.82 परीक्षण किए गए हैं। भारत में प्रतिदिन 5 लाख लोगों का कोरोना परीक्षण किए जाने की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने साझा की। साथ ही भारत की जनसंख्या ध्यान में रखते हुए सिर्फ टीके के प्रयोग से ही कोरोना को रोकना संभव हो पाएगा, तब तक भारतीय नागरिकों को कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए नियमों का कड़ा पालन करना होगा, यह बात स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव आर.भूषण ने स्पष्ट की।

गुरूवार को महाराष्ट्र में 266 कोरोना संक्रमितों का देहान्त हुआ और 11,147 नए मामले सामने आए। मुंबई में 53 संक्रमितों ने दम तोड़ा और 1223 नए मरीज़ पाए गए। राज्य में कोरोना के मरीज़ ठिक होने की मात्र 60 प्रतिशत हैं लेकिन प्रति दिन 11 हज़ार से भी अधिक मामले सामने आने से चिंता में बढ़ोतरी हुई हैं। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होने से लॉकडाउन 31 अगस्त तक बढ़ाया गया है।

महाराष्ट्र के साथ आंध्र प्रदेश में कोरोना के अधिक मामले सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटों में इस राज्य में 10 हज़ार से अधिक मामले पाए गए हैं और 68 मरीज़ों की जान गई। कर्नाटक में कोरोना के 6128 नए मामले सामने आए हैं और एक दिन में 83 मरीज़ों की मृत्यु हुई। तमिलनाडू में भी लॉकडाउन अब 31 अगस्त तक बढ़ाया गया है। इस राज्य में एक दिन में 97 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है और 5864 नए मामले सामने आए हैं।

राजधानी दिल्ली में 1093 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं और इस 29 संक्रमित मरीजों की मृत्यु हो गई। दिल्ली में कोरोना के बढ़ रहे प्रभाव में 14 अगस्त तक उच्च न्यायालय और अन्य न्यायालयों का कामकाज बंद रखने का निर्णय लिया गया है। जम्मू-कश्‍मीर में कोरोना के 450 मरीज़ पाए गए हैं। इनमें से जम्मू में 83 और कश्‍मीर में 367 मामले दर्ज़ हुए। गुरूवार के दिन गुजरात में 24, तेलंगना में 12, बिहार औड़ झारखंड़ में 9 संक्रमितों ने दम तोड़ा।

इसी बीच कोरोना संक्रमितों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए देशभर में अधिक शहरों में लॉकडाउन सख़्त किया गया है और अन्य प्रावधान भी किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.