रफायल के लिए ‘पॉवर जनरेशन सिस्टिम’ तैयार करनेवाली फ्रान्स की ‘थेल्स’ कंपनी ने किया उत्तर प्रदेश में निवेश

लखनौ – रक्षा उपकरणों का निर्माण करनेवाली एवं लड़ाकू ‘रफायल’ विमानों के लिए ‘पॉवर जनरेशन सिस्टिम’ तैयार करनेवाली फ्रान्स की ‘थेल्स’ कंपनी ने, उत्तर प्रदेश के नोएड़ा में ‘कॉर्पोरेट ऑफिस’ शुरू किया हैं। थेल्स कंपनी कानपूर स्थित ‘एमकेयू’ कंपनी की सहायता से सेना के लिए ‘नाईट विजन’ उपकरणों का निर्माण करेगी, यह जानकारी भी उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उद्योगमंत्री (एमएसएमई) सिद्धार्थनाथ सिंह ने साझा की है।

‘पॉवर जनरेशन सिस्टिम’तकनीक क्षेत्र के साथ रक्षा उपकरणों का निर्माण करनेवाली थेल्स ने भारत में कॉर्पोरेट ऑफिस शुरू करने से रक्षा उपकरणों के निर्माण में उत्तर प्रदेश अहम भूमिका निभा सकेगा, यह विश्‍वास व्यक्त किया जा रहा है। फिलहाल थेल्स कंपनी ने भारतीय सेना के लिए ‘नाईट विजन राड़ार’ का निर्माण करने के लिए ‘एमकेयू’ कंपनी के साथ समझौता किया है। इसके साथ यह कंपनी लड़ाकू रफायल विमानों के लिए प्रगत उपकरणों का निर्माण करने के बारे में भी विचार कर रही है।

लगभग चार महीनें पहले मायक्रोसॉफ्ट कंपनी ने उत्तर प्रदेश में अपना केंद्र स्थापित किया था। इसके बाद अब थेल्स ने उत्तर प्रदेश में बड़ी मात्रा में निवेश करने के लिए कदम उठाया है। थेल्स कंपनी ने उत्तर प्रदेश में निवेश करने से यह  बात साबित हो रही है कि उत्तर प्रदेश रक्षा सामग्री का निर्माण करने की बड़ी क्षमता रखता है। थेल्स ने किया निवेश उत्तर प्रदेश में रक्षा औद्योगिक कॉरिडोर प्रकल्प का एक हिस्सा होगा, यह बयान सिद्धार्थनाथ सिंह ने किया है।

लगभग २० अरब डॉलर्स का कारोबार करनेवाली थेल्स कंपनी ने तकनीक क्षेत्र में हल, भेल और एलॲण्डटी कंपनियों के साथ समझौता किया है। इस वजह से, आनेवाले दिनों में उत्तर प्रदेश तकनीक के क्षेत्र में बढ़त बनाएगा और इससे स्थानीय कुशलता के विकास के लिए भी सहायता होगी, यह दावा किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में हुए डिफेन्स एक्स्पो में, कंपनी ने उत्तर प्रदेश में निवेश करने का बयान किया था। उत्तर प्रदेश में कारोबार करना आसान हों, इस उद्देश्‍य से यहाँ की सरकार कर रहीं कोशिशों की वजह से, उत्तर प्रदेश ने १२ वें स्थान से ४ थें स्थान पर छलांग लगाई है, यह जानकारी भी सिद्धार्थनाथ सिंह ने साझा की।

कंपनी उत्तर प्रदेश में राड़ार, इलेक्ट्रॉनिक्स व्हॉईस सिस्टिम, कॉकपीट डिसप्ले सिस्टिम, रफायल के लिए पॉवर जनरेशन सिस्टिम का उत्पादन करेगी, यह जानकारी थेल्स कंपनी के भारत में नियुक्त प्रमुख अधिकारी इमैन्युएल दी रॉकेफ्यूइल ने साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.