सैमसंग समेत २४ से अधिक कंपनियां ‘स्मार्टफोन्स’ का निर्माण भारत में करेंगी – डेढ़ अरब डॉलर्स से भी अधिक निवेश होने की संभावना

नई दिल्ली – ऐपल, सैमसंग समेत विश्‍व की २४ से अधिक मोबाईल कंपनियां भारत में अपना उत्पादन शुरू करने के लिए उत्सुक होने की बात सामने आयी है। दक्षिण कोरिया की सैमसंग कंपनी ने वियतनाम में स्थित अपना उत्पादन केंद्र भारत में स्थानांतरित करने की तैयारी दिखाई होने की बात कही जा रही है। भारत में ३ लाख करोड़ रुपए (४० अरब डॉलर्स) के स्मार्टफोन्स का उत्पादन करने से संबंधित योजना सैमसंग ने तैयार करने की जानकारी भी सामने आयी है। फिलहाल सैमसंग समेत अन्य कंपनियों ने स्मार्टफोन्स के उत्पादन के लिए करीबन डेढ़ अरब डॉलर्स से अधिक निवेश करने की तैयारी दिखाई है।

samsung-Noida-Plantकोरोना का फैलाव होने से चीन के खिलाफ़ नाराज़गी और अमरीका-चीन व्यापार युद्ध की वजह से बीते कुछ महीनों में कई कंपनियां चीन से बाहर निकल रही हैं। इन कंपनियों को आकर्षित करने के लिए भारत भी जोरदार कोशिश कर रहा है। यह कंपनियां भारत में उत्पादन केंद्र शुरू करने के लिए प्राथमिकता दिखाएं इस लिए ‘प्रॉडक्शन लिंक्ड इन्सेन्टिव’ (पीएलआय) नामक योजना शुरू की गई है। इसके तहत उत्पादन क्षेत्र की कंपनियों को बड़ी मात्रा में करों में सहुलियत प्रदान की जाएगी। इस योजना को अच्छा रिस्पान्स प्राप्त होने की बात नई गतिविधियों से सामने आ रही है।

स्मार्टफोन का उत्पादन कर रही शीर्ष स्थान की कंपनियों में से एक सैमसंग कंपनी ने ‘पीएलआय’ योजना के तहत भारत में स्मार्टफोन्स का निर्माण करने के लिए ‘युनिट’ शुरू करने की तैयारी दिखाई है। ‘पीएलआय’ के तहत सैमसंग कंपनी अगले पांच वर्षों के दौरान भारत में ४० अरब डॉलर्स के स्मार्टफोन्स का निर्माण करेगी। इस उत्पादन केंद्र में २०० डॉलर्स तक कीमत के स्मार्टफोन्स का निर्माण किया जाएगा। भारत में उत्पादन किए जानेवाले ४० अरब डॉलर्स के स्मार्टफोन्स में से २५ अरब डॉलर्स का हिस्सा इन २०० अरब डॉलर्स किमत के स्मार्टफोन्स का रहेगा। इनमें से अधिकांश फोन्स भारत से निर्यात किए जाएंगे, यह जानकारी सरकारी अधिकारी ने साझा की है। सैमसंग के इस निर्णय की वजह से देश में ससते दाम में मोबाईल उपलब्ध होंगे, यह समझा जा रहा है।

smatphone-indiaसैमसंग के साथ शीर्ष ऐपल कंपनी से संबंधित अन्य कुछ कंपनियों ने भी भारत में उत्पादन केंद्र शुरू करने की तैयारी दिखाई है। विश्‍व में स्मार्टफोन का बाज़ार करीबन २७० अरब डॉलर्स का है। इस बाजार का विचार करें तो इसमें ऐपल का हिस्सा ३८% है और सैमसंग का हिस्सा २२% है। इसके चलते इन कंपनियों का उत्पादन केंद्र भारत में शुरू होने पर भारत को मोबाईल उत्पादन का जागतिक केंद्र बनाने का एवं स्मार्टफोन्स का निर्यातक देश बनाने का सरकार ने रखा लक्ष्य प्राप्त होगा, यह समझा जा रहा है।

जागतिक उत्पादन केंद्र के तौर पर बनी चीन की पहचान अब खत्म हो रही है, यह बात ऐपल के लिए मोबाईल फोन्स का निर्माण कर रही ‘फॉक्सकॉन’ कंपनी के सह-अध्यक्ष यंग लियु ने हाल ही में कही थी। वर्तमान में विश्‍व में सबसे अधिक स्मार्टफोन्स का निर्यात कर रहे वियतनाम, कंबोडिया, म्यानमार, बांगलादेश और थायलैंड जैसे देशों की तुलना में भारत काफी पीछे है। उत्पादन के लिए कंपनियों को आकर्षित करने में भारत को उम्मीद के अनुसार सफलता प्राप्त नहीं हुई थी। लेकिन, मोबाईल कंपनियों ने भारत में निवेश करके उत्पादन केंद्र शुरू करने के लिए दिखाई उत्सुकता देखें तो लियु ने किया दावा अगले कुछ समय में सच साबित होगा, यह बात दिखाई दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.