चीन के विरोध में नाराज़गी से भारत के ‘स्मार्टफोन’ बाज़ार में ‘सैमसंग’ को चोटी का स्थान प्राप्त

नई दिल्ली – गलवान वैली के संघर्ष के बाद देशभर में चीन के विरोध में बढ़ी नाराज़गी से दक्षिण कोरिया की ‘सैमसंग’ कंपनी को बड़ा लाभ हुआ है। वर्ष २०२० के तीसरे तिमाही में सैमसंग ‘स्मार्टफोन’ की बिक्री में ३२ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। चीनी कंपनी ‘शिओमी’ से आगे निकलकर ‘सैमसंग’ ने दो वर्ष बाद पहली बार भारत में सबसे बड़े ‘स्मार्टफोन’ के ब्रैण्ड के तौर पर छलांग लगाई है।

samsung-smartphoneबीते कुछ महीनों में देशभर में चीन के विरेध में बड़ी नाराज़गी है। इस वजह से चीनी सामान का बहिष्कार करने के लिए मुहिम चलाई जा रही है। इस वजह से चीनी सामान की खरीद कम हुई है। रक्षाबंधन के अवसर पर इसकी अनुभूति चीन ने प्राप्त की थी और चीनी व्यापारियों को चार हज़ार करोड़ रुपयों का नुकसान उठाना पड़ा था। अब स्मार्टफोन के बाज़ार में भी चीन की ‘शिओमी’ कंपनी को झटका लग रहा है।

सितंबर में खत्म हुई तिमाही में सैमसंग कंपनी के स्मार्टफोन की बिक्री में ३२ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। देश में कोरोना की महामारी के काल में अधिकांश फोन की ऑनलाईन बिक्री हुई है। इसमें सैमसंग का हिस्सा सबसे अधिक २४ प्रतिशत रहा। तभी दूसरे स्थान पर चीन की ‘शिओमी’ कंपनी ने २३ प्रतिशत हिस्सा प्राप्त किया। इसके अलावा विवो ने १६ प्रतिशत, रिअलमी ने १५ प्रतिशत और ओप्पो ने १० प्रतिशत हिस्सा प्राप्त किया।

पहली तिमाही की तुलना में दूसरी तिमाही में चीनी स्मार्टफोन ब्रैंड का हिस्सा ८१ प्रतिशत से ७२ प्रतिशत तक जा पहुँचा है, यही बात ‘काउंटरपॉर्इंट रिसर्च’ की रपट में दर्ज़ की गई है। इसी के साथ देश से ‘स्मार्टफोन’ की हुई निर्यात में जुलाई से सितंबर के दौरान ९ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान भारत से ५.३० करोड़ स्मार्टफोन्स निर्यात किए गए है और भारतीय बाज़ार ने पहली बार इतनी बड़ी संख्या में स्मार्टफोन्स का निर्यात किया है।

लॉकडाउन के प्रतिबंध शिथिल करने से भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार ने दुबारा गति प्रात की हुई दिख रही है। बीते कुछ महीनों से बाज़ार में लगातार बढ़ोतरी होती दिख रही है। अगस्त में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्मार्टफोन्स की माँग में काफी बढ़ोतरी देखी गई थी। क्योंकि, ऑनलाईन प्लैटफॉर्म पर बड़ी मात्रा में बिक्री हुई थी। बीते कुछ वर्षों में भारतीय बाज़ार में ‘सैमसंग’ कंपनी चोटी पर थी। लेकिन, कम कीमत में स्मार्टफोन्स की बिक्री कर रही शिओमी कंपनी बीते कुछ वर्षों में भारत में काफी सफल रही। इस कंपनी ने लगातार दो वर्ष तक भारतीय मोबाईल बाज़ार में सैमसंग कंपनी को पीछे छोड़कर चोटी का स्थान प्राप्त किया था।

लेकिन, कंपनी ने ऑनलाईन माध्यम से ग्राहकों तक पहुँचने के लिए जोरदार कोशिश की। कई आकर्षक ऑफर्स और चीन के विरोध में जनमत का लाभ सैमसंग ने उठाया हुआ दिख रहा है। इसी दौरान ‘शिओमी’ के मोबाईल ऐप्स में से ‘वेदर ऐप्स’ में अरुणाचल प्रदेश भारत का अंग नहीं दिख रहा था और इस वजह से भारतीय नागरिकों ने ‘बायकॉट शिओमी’ ट्रेंड शुरू किया है। इससे शिओमी कंपनी को बड़ा झटका लग सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.