‘सैमसंग’ चीन में स्थापित ‘मोबाईल डिस्प्ले’ कारखाना भारत में स्थानांतरित करेगी – ४,५०० करोड़ रुपयों का होगा निवेश

नई दिल्ली – विश्‍व की नामांकित मोबाईल उत्पादक कंपनी ‘सैमसंग’ चीन में स्थापित अपना ‘मोबाईल डिस्प्ले’ का कारखाना भारत में स्थानांतरित कर रही है। यह कारखाना भारत में लगाने के लिए कंपनी उत्तर प्रदेश में ४,८०० करोड़ रुपयों का निवेश कर रही है और यह चीन के लिए नया झटका साबित हो रहा है।

samsung-china-mobileकोरोना की आपत्ति की वजह से पूरा विश्‍व चीन पर क्रोधित है और इससे चीन के साथ जारी व्यापार संबंधों में भी तनाव निर्माण हुआ है। कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां अपने कारखाने चीन से बाहर स्थानांतरित कर रही हैं। इस अवसर का लाभ उठाने के लिए भारत ने निवेश से संबंधित नियम शिथिल किए हैं। साथ ही भारत को वैश्विक उत्पाद का केंद्र बनाने के लिए बड़ी मात्रा में प्रावधान किए जा रहे हैं। ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ की नीति देखकर एवं भारतीय बाज़ार का विचार करके बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने भारत में निवेश करना भी शुरू किया है।

दक्षिण कोरियन कंपनी ‘सैमसंग’ के मोबाईल का उत्पादन करनेवाले कारखाने पहले से भारत में हैं। अब सैमसंग कंपनी अपना और एक कारखाना चीन से स्थानांतरित करके भारत में स्थापित कर रही है। ‘डिस्प्ले’ का उत्पादन करनेवाला यह कारखाना सैमसंग कंपनी उत्तर प्रदेश में स्थापित कर रही है। इसके लिए कंपनी को कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं और ढ़ाई सौ करोड़ रुपयों की ‘स्टैम्प ड्युटी’ भरने से भी कंपनी को राहत दी जा रही है। इसके अलावा ४६० करोड़ रुपये प्रोत्साहन के लिए कंपनी को दिए जाएंगे, यह जानकारी उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदान की है। बीते कुछ महीनों में कई कंपनियों ने अपने कारखाने चीन से भारत में स्थानांतरित किए हैं। ‘आयफोन’ का उत्पादन करनेवाली एवं इसके पुर्जे बनानेवाली ९ कंपनियों ने अपने कारखाने भारत में शुरू किए हैं। इस पृष्ठभूमि पर सैमसंग कंपनी द्वारा अपना नया कारखाना भारत में शुरू करना अहमियत रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.