अगले वर्ष से ‘ऐपल’ के ‘आयफोन १२’ का निर्माण भारत में होगा

नई दिल्ली – प्रौद्योगिकी क्षेत्र की नामांकित ‘ऐपल’ कंपनी अगले वर्ष से अपने ‘आयफोन १२’ का उत्पादन भारत में करना शुरू करेगी। वर्तमान में ‘ऐपल’ के लिए स्मार्टफोन का निर्माण कर रही तैवान के ‘विस्ट्रॉन’ कंपनी ने कर्नाटक के नरसपुरा स्थित अपनी युनिट में इस फोन का निर्माण करने के लिए आवश्‍यक परीक्षण करना शुरू किया है। भारत में निर्माण होनेवाला ‘ऐपल’ का यह सातवां मॉड़ल होगा। ‘ऐपल’ के इस निर्णय की वजह से भारत को मोबाईल के उत्पादन क्षेत्र में जागतिक केंद्र के तौर पर स्थापित करने की कोशिशों को बल प्राप्त होगा।

iPhone‘ऐपल’ ने चीन में अपना कारोबार समेटने की शुरूआत की है और इससे संबंधित कंपनियों को चीन के अपने केंद्र अन्य जगहों पर स्थानांतरित करने को कहा गया है। इसके बाद ‘ऐपल’ ने ‘फॉक्सकॉन’ के चेन्नई स्थित युनिट में ‘आयफोन ११’ का उत्पादन करना शुरू किया है। साथ ही अगले वर्ष से ‘आयफोन १२’ का उत्पादन भी भारत में शुरू करने की तैयारी हो रही है। कंपनी के ‘आयफोन एसई’, ‘एसई-२’, ‘एस ६’, ‘एस ७’, ‘एक्सआर’ और ‘आयफोन ११’ इन फोन्स का उत्पादन भारत में शुरू हुआ है। ऐसे में ऐपल कंपनी ने भारत में अपने नए मोबाईल का निर्माण शुरू हो रहा है और इसकी वजह से ‘ऐपल’ का यह फोन भारत में कम किमत में उपलब्ध होने की संभावना है। साथ ही इससे देश में बड़ी मात्रा में रोजगार का अवसर भी निर्माण होगा।

आयफोन का निर्माण करने के लिए ‘विस्ट्रॉन कंपनी’ भारत में करीबन २,९०० करोड़ रुपयों का निवेश करेगी और इससे कुल १० हज़ार कर्मचारियों के लिए नौकरी का अवसर देगी। विस्ट्रॉन कंपनी में फिलहाल एक हज़ार कर्मचारी कार्यरत हैं। बंगलुरू स्थित इस कंपनी के नरसपुरा युनिट में केवल ‘आयफोन १२’ का उत्पादन होगा। कंपनी ने अब तक ‘आयफोन १२’ की किमत का ऐलान नहीं किया है। लेकिन, इस फोन की कीमत ‘आयफोन ११’ से कम रखने की कोशिश कंपनी कर रही है।

Indian-iPhone-productionफॉक्सकॉन कंपनी ने वर्ष २०१६ के दौरान स्थापित की हुई फैक्टरी के माध्यम से ‘ऐपल’ ने भारत में मोबाईल फोन बनाना शुरू किया था। इसमें अब तक काफी मात्रा में बढ़ोतरी हुई है और इस दौरान ऐपल की चार फेक्टरीज्‌ भारत में कार्यरत हुई हैं। वर्तमान में ऐपल और सैमसंग समेत अन्य विदेशी मोबाईल कंपनियां भारत में बड़ी मात्रा में निवेश करने की तैयारी करने में जुटी हैं। ऐपल से संबंधित कंपनियों ने भी इसी दिशा में गतिविधियां शुरू करने की जानकारी सामने आ रही है। ‘फॉक्सकॉन’ ने चेन्नई के करीबी श्रीपेरुंबुर स्थित फैक्टरी का विस्तार करने की योजना तैयार की है। इसके लिए अगले तीन वर्षों के दौरान भारत में करीबन १ अरब डॉलर्स का निवेश करने का कंपनी ने तय किया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.