दक्षिण कोरिया की ‘एडिसन मोटर्स’ उत्तर प्रदेश में करेगी ५ हज़ार करोड़ रुपयों का निवेश

लखनौ – इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण क्षेत्र में कार्यरत दक्षिण कोरिया की शीर्ष कंपनी ‘एडिसन मोटर्स’ ने भारत में पांच हज़ार करोड़ रुपयों का निवेश करने की तैयारी दिखाई है। इससे संबंधित बातचीत करने के लिए कंपनी के व्यवस्थापकीय संचालक वाय.के.ली के साथ एक शिष्टमंडल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने उन्हें हर तरह से सहयोग करने का वादा किया। इस बड़े निवेश की वजह से राज्य में रोजगार निर्माण होगा और इसके अलावा उद्योग क्षेत्र को गति प्राप्त होगी, यह विश्‍वास व्यक्त किया जा रहा है।

edison-motor-busसोमवार के दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और एडिसन मोटर्स के शिष्टमंडल की बैठक हुई। इस बैठक में वाय.के.ली ने उत्तर प्रदेश में निवेश करने की इच्छा व्यक्त की। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया और कंपनी को कोई भी दिक्कत नहीं होगी, यह भरोसा भी दिया। एडिसन मोटर्स ने गौतम नगर और लखनऊ के करीबी यमुना एक्सप्रेस के नज़दीक अपना उत्पादन केंद्र शुरू करने की तैयारी दिखाई है। उत्तर प्रदेश की सरकार ने इस इलाके में ज़मीन संपादित करना शुरू किया है।

एडिसन मोटर्स पहले चरण में 500 से 700 करोड़ और दूसरे चरण में 1,000 से 1,500 करोड़ और तीसरे चरण में 2,000 से 3,000 करोड़ रुपयों का निवेश करेगी। इनमें से पहले चरण में दो हज़ार, दूसरे चरण में तीन हज़ार और आखरी चरण में पांच हज़ार लोगों के लिए रोजगार उपलब्ध होगा। एडिसन मोटर्स उत्तर प्रदेश में 90% गाडियां एवं उनके पुर्ज़ों का निर्माण करेगी। इससे राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम श्रेणी के उद्योगों को लाभ होगा। उत्तर प्रदेश की सरकार ने हाल ही में निवेश की नई नीति को मंजूरी दी है। इस नई नीति में राज्य में मौजूद और नए औद्योगिक परियोजनाओं को गति प्राप्त होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.