पाकिस्तान की रणनीतिक असमंजसता के भीषण परिणाम दुनिया को भुगतने पड़ेंगे – अन्तर्राष्ट्रीय विश्‍लेषक की चेतावनी

Pakistan-TTP-TLP-01तेल अविव/इस्लामाबाद – आतंकवादी संगठन ‘तेहरिक-ए-तालिबान’ (टीटीपी) और कट्टरपंथी गुट ‘तेहरिक-ए-लबैक’ (टीएलपी) की माँगे मान्य करके पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने आतंकवादियों के सामने घुटने टेके होने की आलोचना पाकिस्तान में हो रही है। इसकी गूंजे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भी सुनाई दे रहीं हैं। इटली के राजनीतिक विश्लेषक सर्जिओ रेस्ट्ली ने इसपर चिंता ज़ाहिर करके, इसके भीषण परिणाम अकेले पाकिस्तान को ही नहीं, बल्कि सारी दुनिया को भुगतने पड़ेंगे, ऐसी चेतावनी दी।

Sergio-Restelliकुछ ही दिन पहले तक ‘लबैक’ यह कट्टरवादी संगठन होने का आरोप करनेवाले इम्रान खान की सरकार ने पिछले हफ्ते में इस संगठन के साथ सुलह की। साथ ही, टीएलपी पर लगाई पाबंदी हटाकर इस संगठन के सैकड़ों समर्थकों को रिहा किया। प्रधानमंत्री इम्रान के इस फैसले पर पाकिस्तान में गुस्सा ज़ाहिर हो रहा है कि तभी टीटीपी इस आतंकवादी संगठन के साथ महीने भर के लिए संघर्ष विराम किया होने का ऐलान पाकिस्तान की सरकार ने किया।

Pakistan-TTP-TLP-02इम्रान खान की सरकार ने किए दोनों फ़ैसले अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए चिंता का मामला साबित हो रहे हैं, ऐसा दावा सर्जिओ रेस्ट्ली ने किया। क्योंकि टीटीपी और टीएलपी के कारनामों की गूंजे पाकिस्तान के बाहर भी सुनाई देंगी, ऐसा रेस्ट्ली ने कहा। आतंकवादी संगठन टीटीपी अफगानिस्तान की सीमा से सटे पाकिस्तान के भूभाग में सक्रिय है। वहीं, टीएलपी ने पश्चिमी देशों के विरोध में सख्त भूमिका अपनाई है, इसपर रेस्ट्ली ने गौर फरमाया।

Pakistan-TTP-TLPपाकिस्तान के तत्कालीन तानाशाह परवेझ मुशर्रफ और पूर्व प्रधानमंत्री नवाझ शरीफ ने भी आतंकवादी और कट्टरपंथियों को नकेल लगाने की कोशिशें की थी। उसमें उन्हें सफलता नहीं मिली। इस कारण इम्रान खान की सरकार ने टीटीपी और टीएलपी के साथ शुरू की चर्चा का कुछ खास परिणाम नहीं होगा, यह रेस्ट्ली सूचित कर रहे हैं। टीटीपी के साथ संघर्ष विराम करने के लिए पाकिस्तान ने हक्कानी नेटवर्क का मध्यस्थ जैसा इस्तेमाल करके अपने सामने की समस्याएँ अधिक ही बढ़ाईं होने की चेतावनी रेस्ट्ली ने दी। हक्कानी नेटवर्क यह अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर का आतंकवादी संगठन है। इस कारण इसपर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर से प्रतिक्रिया सकती है, इस बात पर रेस्ट्ली ने गौर फरमाया।

प्रधानमंत्री इम्रान खान ने कट्टरवादी और आतंकवादियों के संदर्भ में अपनाया नर्म रवैया उन्हें छोड़ना पड़ेगा, अन्यथा उसके परिणाम भुगतने पड़ेंगे, ऐसी चेतावनी इससे पहले पाकिस्तान के कुछ ज़िम्मेदार पत्रकारों ने भी दी थी। लेकिन इम्रान खान ने उसे पूरी तरह नज़रअंदाज किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.