अफगानिस्तान में किये हवाई हमले में पाकिस्तानी लष्करी अधिकारी की मौत

Afghan-airstrikeहेल्मंड – अफगानिस्तान के हवाई बल ने तालिबान और अलकायदा के अड्डों पर किए हवाई हमले में पाकिस्तानी लष्कर के अधिकारी की मौत हुई है। अफगानी अखबार ने यह जानकारी दी। लेकिन पाकिस्तानी लष्कर का अधिकारी आतंकवादियों के अड्डे पर क्या कर रहा था, इसका पता नहीं चल सका है।

हेल्मंड प्रांत के खान नेशिन ज़िले के पोपाल्झाई भाग में अफगानी हवाई बल ने कार्रवाई की थी। यहाँ के तालिबान और अलकायदा के स्थानों पर किए हवाई हमले में पाकिस्तानी लष्कर का अधिकारी घायल हुआ था। इस अधिकारी पर पाकिस्तान के बलुचिस्तान प्रांत के कोटा स्थित अस्पताल में इलाज शुरू था। लेकिन यह अधिकारी बच नहीं सका, ऐसा अफगानी अखबार ने कहा है।

Afghan-airstrike-01इसी बीच, अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मोहिब ने इस मामले में पाकिस्तान की कड़े शब्दों में आलोचना की। इस महीने की शुरुआत में नांगरहार प्रांत में आयोजित की एक सभा में मोहिब ने यह आरोप किया था कि अफगानिस्तान में फैले आतंकवाद और अस्थिरता के लिए पाकिस्तान की गुप्तचर यंत्रणा ‘आयएसआय’ जिम्मेदार है। साथ ही कामा पाकिस्तान आतंकवादियों का वेश्यागृह बन चुका है, ऐसी तीखी आलोचना मोहिब ने की।

मोहिब की इस आलोचना पर पाकिस्तान ने गुस्सा जाहिर किया है। इससे आगे पाकिस्तान मोहिब के साथ जानकारी का आदान-प्रदान नहीं करेगा, ऐसा पाकिस्तान ने अफगानी राष्ट्राध्यक्ष अश्रफ गनी को बताया होने की खबरें आ रही हैं। पाकिस्तान का लष्कर तालिबान के हक्कानी नेटवर्क के अड्डों पर कार्रवाई नहीं कर रहा, ऐसा अफगानिस्तान का आरोप है। अमरीका की सेना वापसी से पहले, पाकिस्तान तालिबान के विरोध में प्रत्यक्ष कार्रवाई करें, ऐसी माँग अफगान सरकार के माध्यम प्रमुख दवा खान ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.