अफ़गानिस्तान ने गुस्सा होकर पाकिस्तान से अपने राजनीतिक अधिकारियों को वापिस बुलाया – अफ़गान राजदूत की बेटी का अपहरण ही ना होने की पाकिस्तान की बयानबाज़ी

बेटी का अपहरणकाबुल/इस्लामाबाद – अफ़गानिस्तान के राजदूत नजिबुल्लाह अलीखिल की बेटी का अपहरण करके की गई प्रताड़ना के मामले की जाँच करने के बजाय आरोप लगा रहे पाकिस्तान को अफ़गानिस्तान सरकार ने बड़ा झटका दिया है। पाकिस्तान में नियुक्त अपने राजदूत और राजनीतिक अधिकारियों को वापिस बुलाकर अफ़गान सरकार ने पाकिस्तान को इस मामले की गंभीरता का अहसास कराया है। अफ़गान राजदूत की बेटी का अपहरण हुआ ही नहीं था, ऐसा बयान पाकिस्तान के अंदरुनि सुरक्षामंत्री ने दिया थी। अफ़गानिस्तान के विदेशमंत्री अत्मार ने पाकिस्तान के विदेशमंत्री को फोन करके यह इशारा दिया है कि, उनके इस बयान का विपरित असर दोनों देशों के संबंधों पर पड़ेगा। इसी बीच, पाकिस्तान ने भी अफ़गानिस्तान से अपने राजदूत को वापिस बुलाने की खबरें प्राप्त हो रही हैं।

पाकिस्तान में नियुक्त अफ़गानिस्तान के राजदूत नजिबुल्लाह अलीखिल की बेटी सिलसिला अलीखिल का बीते हफ्ते अपहरण किया गया था। कुछ घंटों बाद उसकी रिहाई हुई और साथ ही अपहरणकर्ताओं ने उसकी प्रताड़ना की थी, यह चौंकाने वाली जानकारी भी सामने आयी थी। साथ ही इन अपहरणकर्ताओं ने पाकिस्तान के चलन पर राजदूत नजिबुल्लाह का अपहरण करने की धमकी भी दी थी। इस मामले की पाकिस्तान गंभीरता से संज्ञान ले और जाँच करे, यह माँग अफ़गान सरकार ने की थी।

बेटी का अपहरणलेकिन, पाकिस्तान के अंदरुनि सुरक्षामंत्री शेख रशीद अहमद ने अफ़गान राजदूत की बेटी का अपहरण हुआ ही नहीं, ऐसा फिजूल बयान करके नई आलोचना आमंत्रित की है। शेख रशीद ने अफ़गान राजदूत की बेटी सिलसिला के अपहरण का अंतरराष्ट्रीय नाटक किया गया है, ऐसा अजीब दावा किया। इसके पीछे भारतीय गुप्तचर यंत्रणा होने का आरोप शेख रशीद ने लगाया। साथ ही पाकिस्तान को बदनाम करने की भी भारतीय गुप्तचर संस्था की साज़िश होने का दावा रशीद ने किया। पाकिस्तान की पुलिस यंत्रणा ने भी इन आरोपों का समर्थन किया है।

पाकिस्तान के इस दावे पर अफ़गानिस्तान में गुस्से की लहर उठी है। अफ़गानिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष अश्रफ गनी ने पाकिस्तान से अपने राजदूत और वरिष्ठ राजनीतिक अधिकारियों को तुरंत वापिस बुला लिया। अफ़गानिस्तान के विदेशमंत्री हनीफ अत्मार ने पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह मेहमूद कुरेशी से फोन पर रशीद की बेतुकी बयानबाज़ी की आलोचना की है।

बेटी का अपहरण‘रशीद का अव्यावसायिक बयान और अप्रस्तुत मत प्रदर्शन करना अफ़गान-पाकिस्तान के संबंधों को नुकसान पहुँचाएगा, साथ ही इस मामले की जाँच को लेकर पाकिस्तान अपनी विश्‍वासार्हता गंवाएगा’, ऐसा इशारा अत्मार ने दिया। अफ़गानिस्तान के उप-राष्ट्राध्यक्ष अमरुल्ला सालेह ने भी राजदूत नजिबुल्लाह की बेटी से हुए बर्ताव की इस घटना पर अफ़गान जनता की भावना रखी। इस अपहरण के ज़रिये अफ़गानिस्तान की अस्मिता पर घाव किया गया है, ऐसी तीखी प्रतिक्रिया उप-राष्ट्राध्यक्ष सालेह ने दर्ज़ की है।

इसी बीच, अंदरुनि सुरक्षामंत्री शेख रशीद के बयान पर पाकिस्तान के कुछ गुणज्ञ पत्रकार भी आलोचना कर रहे हैं। अफगान राजदूत की बेटी के अपहरण का यह मामला काफी गंभीर है और किसी भी पुख्ता सबूत के बिना इस तरह के दावे ना करें, ऐसी सलाह भी पाकिस्तान के यह पत्रकार दे रहे हैं। ऐसे दावे करने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की प्रतिमा अधिक मलीन होगी, ऐसी चिंता यह पत्रकार व्यक्त कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.