यमन में सऊदी ने की कार्रवाई में साढ़ेतीनसौ हाउथी बागी ढेर

सना – पिछले तीन दिनों में यमन का लष्कर, सऊदी अरब और अरब मित्र देशों ने मरीब प्रांत में की कार्रवाई में साढ़ेतीनसौ से अधिक हाउथी बागी मार गिराए गए। इस कार्रवाई में हाउथी बागियों का बड़ा हथियारों का भंडार ध्वस्त किया होने का दावा मित्र देशों का लष्कर कर रहा है।

yemen-saudi-houthi-rebels-1मरीब प्रांत पर कब्जा करने के लिए कोशिश करने वाले हाउथी बागियों के खिलाफ यमन और अरब मित्र देशों का लष्कर लगातार तीन दिन हमले कर रहे हैं। इन हमलों में रविवार को १३८, सोमवार को ११५ और मंगलवार को १०० हाउथी बागियों को मार गिराया गया, ऐसी जानकारी सऊदी के माध्यमों ने जारी की। इनमें से मंगलवार की कार्रवाई में हाउथी के स्थानों पर ३० हमले किए गए। इसमें बागियों ने हथियाये टैंक्स, लष्करी वाहन ध्वस्त कर देने का दावा अरब मित्र देशों के लष्कर ने किया।

पिछले महीने भर से सऊदी और अरब मित्र देशों द्वारा मरीब प्रांत में हाउथी बागियों पर हमले जारी हैं। इन हमलों में हाउथी बागी बड़ी संख्या में मारे जा रहे होने का दावा सऊदी तथा मित्र देश कर रहे हैं। हाउथी बागी ईरान की मदद से शस्त्रसिद्ध हो रहे हैं, ऐसा आरोप यमन की हादी सरकार और सऊदी कर रहे हैं। हथियों का शस्त्रसिद्ध होना यमनी जनता की सुरक्षा के लिए खतरनाक होकर, अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय इस शस्त्रतस्करी को रोकें, ऐसा आवाहन सऊदी और यमन कर रहे हैं।

yemen-saudi-houthi-rebels-2लेकिन यमन में यह संघर्ष जारी है कि तभी हाउथी बागियों ने राजधानी सना और आसपास के इलाके से २५ लोगों को गिरफ्तार किया। इनमें यमन स्थित अमरीका के दूतावास के कर्मचारी तथा ‘युएस एड’ इस अमरिकी सहायता विभाग के लिए काम करनेवाले कर्मचारियों का समावेश है। उनके अपहरण का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है।

इसी बीच, यमन के राष्ट्राध्यक्ष हादी के नियंत्रण में होनेवाले अदन शहर में मंगलवार को कारबमविस्फोट हुआ। इसमें एक गर्भवती महिला पत्रकार की जान गई। वहीं, उसका पति गंभीर रूप से घायल हुआ है। इस कारबमविस्फोट की तीव्र गूंजे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सुनाई दे रहीं होकर, उसका तीव्र शब्दों में निषेध हो रहा है। महीनेभर में अदन में हुआ यह दूसरा कार बम विस्फोट है।

‘यमन के इस लष्करी संघर्ष में मृतकों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती चली जा रही होकर, मानवतावादी संकट अधिक से अधिक तीव्र होने लगा है। इससे यमन में शांति स्थापित करने के लिए जारी प्रयासों को झटके लग रहे हैं’, ऐसी चिंता संयुक्त राष्ट्र संघ के विशेष दूत हॅन्स ग्रुन्डबर्ग ने ज़ाहिर की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.