सीरिया में फिर से रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल हुआ तो – अमरिका की मिसाइलें तैयार हैं – राष्ट्रसंघ की अमरिकी राजदूत निकी हॅले का इशारा

रासायनिक हथियारों, इस्तेमाल, अमरिका की मिसाइलें, निकी हॅले, इशारा, संयुक्त राष्ट्रसंघ, सीरियासंयुक्त राष्ट्र: “सीरिया की अस्साद राजवट की तरफ से किए जानेवाले रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, यह स्पष्ट संदेश शनिवार के हमले से निश्चित मिला होगा। लेकिन इसके बाद भी सीरियन लष्कर ने रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया तो अमरिका ने भी अपने हथियारों को लोड करके रखा है”, ऐसा कठोर इशारा संयुक्त राष्ट्रसंघ की अमरिकी राजदूत निकी हॅले ने दिया है। उसीके साथ ही अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अस्साद राजवट के लिए इसके पहले ही मर्यादा (रेड लाइन) निश्चित की थी, ऐसा भी हॅले ने आगे कहा है।

रासायनिक हथियारों, इस्तेमाल, अमरिका की मिसाइलें, निकी हॅले, इशारा, संयुक्त राष्ट्रसंघ, सीरियासीरिया में पश्चिमी देशों ने किए इन हमलों के लिए रशिया सर्वस्वी जिम्मेदार होने का आरोप हॅले ने किया है। “रशिया ने डाली रुकावट की वजह से आज सीरिया पर यह हमले हुए हैं। रशिया ने समय पर ही सीरिया के खिलाफ कठोर भूमिका अपनाकर सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यत्व की भूमिका निभाई होती तो आज सीरिया पर हमले करने की बारी नहीं आती”, इन कठोर शब्दों में हॅले ने सीरियन राजवट को समर्थन देने वाले रशिया पर तोप दागी है।

संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद में रशिया ने सीरिया पर हुए हमले का निषेध करने के लिए रखे ठराव पर बोलते समय हॅले ने अस्साद राजवट पर किये हमलों का समर्थन किया है। ‘सीरिया की जनता पर रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल मतलब अस्साद राजवट के लिए ‘रेड लाईन’ होगी, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने इसके पहले ही इशारा दिया था। अस्साद राजवट ने रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करके रेड लाईन को पार किया है। उसके बाद अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने इसके पहले दिए इशारे के अनुसार कार्रवाई की है’, ऐसा हॅले ने कहा है।

अमरिका के इन हमलों की वजह से सीरियन राजवट रासायनिक हथियारों का निर्माण नहीं करेगा, ऐसी अपेक्षा है। लेकिन सीरियन राजवट ने फिरसे ऐसी गलती की तो अमरिका भी अपनी कार्रवाई पर निश्चित रहेगा, इसकी याद हॅले ने कराके दी है। साथ ही ‘इस हमले के बारे में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष के साथ अपनी बात हुई है। सीरियन राजवट ने फिरसे जहरीली गैस का इस्तेमाल करके हत्याकांड किया तो अमरिका की मिसाइलें को सीरिया पर हमले करने के लिए तैयार रखा गया है, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने कहा है’, ऐसा हॅले ने इशारा दिया है। ‘मित्र देशों के हवाई हमले में सामूहिक हत्याकांड के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रासायनिक हथियारों का निर्माण करने वाला कारखाना लक्ष्य किया गया है’, ऐसी जानकारी अमरिका राजदूत हॅले ने इस समय दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.