अमरिका सीरिया के टुकड़े करने की कोशिश में – रशिया के विदेश मंत्री का आरोप

अस्ताना: अंतर्राष्ट्रीय नियमों को नजरअंदाज करके सीरिया पर हमले करने वाला अमरिका, सीरिया के टुकड़े करने की कोशिश में है, ऐसा आरोप रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लाव्हरोव्ह ने किया है। ईरान और तुर्की के विदेश मंत्रियों के साथ हुई त्रिपक्षीय बैठक में रशियन विदेश मंत्री ने अमरिका पर यह आरोप किया है। अमरिका ने रशिया के इन आरोपों को ख़ारिज किया है।

सीरिया के टुकड़े, कोशिश, अमरिका, सर्जेई लाव्हरोव्ह, आरोप, अस्ताना, त्रिपक्षीय बैठकदस दिनों पहले अमरिका, फ़्रांस और ब्रिटन ने सीरिया में किए हवाई हमलों की पृष्ठभूमि पर रशिया, ईरान और तुर्की के विदेश मंत्रियों की बैठक आयोजित की गई थी। अमरिका और मित्र देशों के इन हवाई हमलों की वजह से सीरिया की परिस्थिति बिगड़ गई है, ऐसा दावा रशियन विदेश मंत्री ने किया है। अमरिका के हवाई हमलों की वजह से सीरिया में संघर्षबंदी की कोशिशों को नाकाम किया जा रहा है और इस वजह से सीरिया के टुकड़े हो सकते हैं, ऐसी चिंता रशियन विदेश मंत्री ने व्यक्त की है।

सीरिया में एक ही समय पर कई देशों की सेना तैनात है और यहाँ पर भीषण संघर्ष भड़का है। ईरान और रशिया यह देश अस्साद राजवट के पक्ष में युद्ध में उतरकर सीरियन बागी और आतंकवादी संगठनों पर हमले कर रहे हैं। इस्राइल सीरिया में स्थित ईरान के अड्डे और ईरान समर्थक आतंकवादी हिजबुल्लाह संगठन के ठिकानों पर हमले कर रहा है। उसी समय तुर्की सीरिया के कुर्द बागियों के खिलाफ लष्करी कार्रवाई कर रहा है। अमरिका ने भी सीरिया में सेना तैनात की है और इतने में अमरिकी सेना का सीरिया से पीछे हटना संभव नहीं है, ऐसे स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं।

इस वजह से सीरिया के अलग अलग प्रान्तों में अलग अलग देशों का प्रभाव केंद्र निर्माण हुआ हैं और इस समय सीरिया एकसंघ नहीं है, ऐसा दिखाई दे रहा है। इसके पीछे अमरिका और पश्चिमी देशों का षडयंत्र है ऐसा आरोप सीरिया, ईरान और रशिया बहुत पहले से करते आ रहे हैं। सीरियन राजवट और ‘आईएस’ की प्रगति के वजह से ऐसी परिस्थिति निर्माण हुई है, ऐसा कहकर अमरिका अपने ऊपर लगाए आरोपों से इन्कार कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.