ईरान में त्रिपक्षीय चर्चा के बाद रशिया के साथ सीरिया के ‘इदलिब’ पर जोरदार हमले

अम्मान/तेहरान: सीरिया के इदलिब तथा हमा प्रांत में रशिया और सीरिया ने किया हवाई हमले में ४ लोगों की जान गई है और इसमें दो बच्चे एवं एक महिला का समावेश होने की जानकारी सामने आ रही है। अकेले इदलिब में रशिया ने ६८ हमले करने का आरोप सीरिया के मानव अधिकार संगठन ने किया है। पिछले २४ घंटों में रशिया द्वारा इदलिब में हुई यह दूसरी कारवाई होने का दावा किया जा रहा है।

ईरान, त्रिपक्षीय चर्चा, रशिया, सीरिया, इदलिब, जोरदार हमले, अम्मान, तेहरानइदलिब में संघर्षबंदी के बारे में चर्चा करने के लिए शुक्रवार को ईरान की राजधानी तेहरान में त्रिपक्षीय बैठक हुई थी। ईरान के साथ राशियां एवं तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन इस चर्चा में शामिल हुए थे। इस बैठक में तुर्की ने इदलिब में संघर्ष बंदी कायम रखते हुए वहां के बागियों को निकालने की तैयारी तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने व्यक्त की थी। पर रशिया और ईरान ने इदलिब में संघर्षबंदी तोड़कर आतंकवादियों को उठा कर बाहर फेंकना यह वर्तमान स्थिति में महत्वपूर्ण होने का ठोस मत प्रस्तुत किया है।

इस बैठक के बाद कुछ ही मिनटों में राशियां तथा सीरिया के लड़ाकू विमानों ने इदलिब के दक्षिणी भाग खान शेखौन तथा हमा प्रांत में लाताम्नेह में तूफानी हमले किए हैं। अगस्त महीने में सीरियन लड़ाकू विमानों ने इस भाग में हमले किए थे। पर शनिवार के हवाई हमले सबसे भीषण होने का दावा मानव अधिकार संगठन ने किया है। रशिया एवं सीरिया के विमानों ने लगभग ६८ रॉकेट के हमले खान शेखौन एवं लाताम्नेह पर किए हैं।

इस हवाई हमले में इदलिब के वैद्यकीय सहायता करनेवाले संगठनों के जगहों पर भी हमले होने का दावा किया जा रहा है। तथा इस हमले में शामिल हुए सीरिया के हेलीकॉप्टर्स ने खान शेखौन शहर में नागरी बस्तियों पर बैरेल बम डालने का आरोप स्थानीय लोगों ने किया है। इस हमले में कई नागरिकों की जान जाने की आशंका जताई जा रही है। इस हवाई हमले के साथ सीरिया के सैनिकों ने इदलिब में घुसने की शुरूआत की है, ऐसी जानकारी सामने आ रही है। इसकी वजह से सीरिया की इदलिब पर हुए हमलों की तीव्रता बढ़ेगी ऐसा दावा किया जा रहा है।

दक्षिण सीरिया में अमरिका का लष्करी अभ्यास

सीरिया के दक्षिणी सीमा भाग में अमरिका के १०० से अधिक सैनिकों ने लष्करी अभ्यास शुरू किया है। सीरिया में अमरिका के जगहों पर हमले करने की तैयारी करने की जानकारी हालही में सामने आई थी। इस पृष्ठभूमि पर अमरिका ने लष्करी अभ्यास आयोजित करके रशिया को चेतावनी देने का दावा अमरिका के लष्करी अधिकारी कर रहे हैं।

रशियन लष्कर सीरिया के अल-तन्फ़ में तैनात अमरिकी सैनिकों को लक्ष्य कर सकते हैं, ऐसी जानकारी कुछ घंटों पहले अमरिका के एक वृत्तमाध्यम में प्रसिद्ध की थी। ऐसा हुआ तो सीरिया में अमरिका एवं रशिया का युद्ध भड़क सकता है, ऐसा कहा जा रहा था। उसके बाद आने वाले कुछ घंटों में अमरिका के सैनिकों ने इस भाग में लष्करी अभ्यास किया है, जिसमे अल-तन्फ़ के अमरीकी सैनिक शामिल हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.