सीरिया के हवाई क्षेत्र में अमरिकी ड्रोन्स को रोकने के लिए रशिया के जैमर्स

वॉशिंग्टन: अमरिका ने सीरिया पर हमले करने की जोरदार तैयारी शुरू की है, लेकिन अमरिका के हमलों की संभावना को ध्यान में रखकर रशिया ने बहुत पहले ही अपनी सज्जता बढाई है। सीरिया के हवाई क्षेत्र में अमरिका ड्रोन के माध्यम से निगरानी और हमले कर सकता है, इसको ध्यान में रखकर रशिया ने इस क्षेत्र में अपने ‘ड्रोन जैमर्स’ कार्यान्वित किए हैं, ऐसा दावा अमरिकी लष्करी अधिकारियों ने किया है।

इन ‘ड्रोन जैमर्स’ की वजह से ड्रोन्स की तरफ से अपने मुख्यालय को दिए जाने वाले सन्देश ठीक से पहुँच नहीं सकते हैं। इसका परिणाम लष्करी मुहीम पर हो सकता है, ऐसा इशारा चार अमरिकी लष्करी अधिकारीयों ने दिया है। किसी भी परिस्थिति में रशिया को अमरिका के लष्करी हितसंबंधों को ठेंच पहुंचानी है। इसीलिए रशियन्स यहाँ पर ड्रोन जैमर्स कार्यान्वित कर रहे हैं, ऐसा आरोप लष्करी अधिकारियों ने किया है।

इसके पहले सीरिया में अमरिका के कुछ ड्रोन्स गिर गए थे। लेकिन इसके पीछे रशिया के जैमर्स थे या नहीं, यह स्पष्ट नहीं हुआ है, ऐसा भी इन अधिकारियों ने कहा है। इस वजह से अब सीरियन क्षेत्र में खुलकर अमरिका और रशिया के बीच शुरू होने जा रहा संघर्ष छिपे रूप में बहुत पहले ही शुरू हो गया था, ऐसे संकेत मिल रहे हैं।