७६८ अरब डॉलर्स रक्षाखर्च को अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष की मंजूरी

Biden-Defense-expenditureवॉशिंग्टन – राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने सोमवार को वित्तीय वर्ष २०२२ के लिए अमरीका के ‘नैशनल डिफेन्स ऑथराइजेशन एक्ट’ (एनडीएए) के मसौदे पर हस्ताक्षर किए। इस वजह से ७६८.२ अरब डॉलर्स के रक्षाखर्च को मंजूरी प्राप्त होने की जानकारी वाईट हाऊस ने साझा की। अमरीका की शासक डेमोक्रैटस्‌ और विपक्षी रिपब्लिकन्स के बीच तीव्र कशमकश के बाद इस रक्षाखर्च को मंजूरी प्रदान की गई।

पिछले हुछ हफ्तों से कोरोना की पृष्ठभूमि पर बायडेन प्रशासन ने प्रस्तावित किए रक्षाखर्च पर अमरिकी सिनेट और कांग्रेस के बीच जोरदार विवाद छिड़ा था। ‘एनडीएए २०२२’ के अनुसार सैन्य खर्च में पांच प्रतिशत बढ़ोतरी होने का दावा किया जा रहा है। ‘पैसिफिक डिटरन्स इनिशिएटिव’ के लिए ‘एनडीएए’ में सात अरब डॉलर्स का प्रावधान किया गया है। इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में चीन का प्रभाव खत्म करने के लिए और ताइवान की सुरक्षा के लिए इसमें बड़ा प्रावधान होने की बात कही जा रही है।

इसी बीच ‘यूक्रैन सिक्युरिटी असिस्टन्स’ से ३० करोड़ डॉलर्स मंजूर किए गए हैं। इसके तहत यूक्रैन की सेना को सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, इसमें ‘यूरोपियन डिफेन्स इनिशिएटिव’ के लिए चार अरब डॉलर्स और बाल्टिक देशों की सुरक्षा के लिए १५ करोड़ डॉलर्स की सहायता का समावेश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.