पश्चिमी देश यूक्रेन को लंबे समय तक हथियारों की आपूर्ति नहीं कर सकेंगे – ‘पेंटॅगॉन’ के साथ यूरोपिय महासंघ और ब्रिटेन की कबुली

किव/लंदन – अमरीका ने यूक्रेन के लिए भेजे हथियार और यंत्रणाओं की कमी दूर करने के लिए रक्षा विभाग के हाथों में पर्याप्त निधी न होने की बात ‘पेंटॅगॉन’ के वरिष्ठ अधिकारी ने स्पष्ट क है। वहीं, यूक्रेन को देने के लिए ब्रिटेन के हाथ में अब हथियार और यंत्रणा बची नहीं हैं, ऐसा दावा ब्रिटेन के सेना अधिकारी ने किया है। हाल ही में हुई एक बैठक में यूरोपिय अधिकारियों ने भी यह कबूल किया है कि, यूक्रेन को लंबे समय तक प्रदान करने के लिए ज़रूरी हथियारों का भंड़ार यूरोपिय देशों के हाथों में नहीं रहा। पश्चिमी देशों के इन बयानों के कारण क्या रशिया के ‘विंटर ऑफेन्सिव’ का यूक्रेन सामना कर सकेगा, ऐसा सवाल विश्लेषक एवं माध्यमों ने किया है।

पश्चिमी देश यूक्रेन को लंबे समय तक हथियारों की आपूर्ति नहीं कर सकेंगे - ‘पेंटॅगॉन’ के साथ यूरोपिय महासंघ और ब्रिटेन की कबुलीपिछले वर्ष रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद अमरीका के साथ पश्चिमी देशों ने एकजूट दिखाकर यूक्रेन के समर्थन में खड़े रहने का निर्णय किया था। यूक्रेन को काफी सहायता और हथियार प्रदान करके रशिया को पराजित करने की मंशा व्यक्त की गई थी। कई विश्लेषक, विशेषज्ञ एवं माध्यमों ने भी रशिया साल खत्म होने से पहले शरण आएगी और युद्ध खत्म होगा, ऐसे दावे किए थे। पश्चिमी देश यूक्रेन को लंबे समय तक हथियारों की आपूर्ति नहीं कर सकेंगे - ‘पेंटॅगॉन’ के साथ यूरोपिय महासंघ और ब्रिटेन की कबुलीलेकिन, इन सभी को झूठ साबित करके रशिया ने लंबे समय तक संघर्ष करने की तैयारी रखने की बात स्पष्ट हो रही हैं।

रशिया के तीव्र और प्रखर हमलों पर प्रत्युत्तर देने के लिए यूक्रेन भी उसी के बराबरी का जवाब देने की कोशिश कर रहा हैं। लेकिन, इस कोशिश में लगे यूक्रेन के हथियारों का भंड़ार तेज़ी से खत्म हो रहा हैं और पश्चिमी देशों से लगातार हथियार पाने के इरादे नाकाम हुए हैं। अमरीका और यूरोप की शीर्ष रक्षा कंपनियां एकत्रित होने के बावजूद उत्पादन की गति और सप्लाई बढ़ाने में पश्चिमी देश सफलता हासिल नहीं कर सके हैं। पश्चिमी देश यूक्रेन को लंबे समय तक हथियारों की आपूर्ति नहीं कर सकेंगे - ‘पेंटॅगॉन’ के साथ यूरोपिय महासंघ और ब्रिटेन की कबुलीअमरीका के रक्षा विभाग के साथ ब्रिटेन और यूरोपिय महासंघ के अधिकारियों ने किए बयान इसी ओर निर्देश करते हैं।

अमरीका और यूरोपिय देशों के साथ अन्य मित्र देशों ने यूक्रेन को अब तक लगभग १०० अरब डॉलर के हथियारों की आपूर्ति की है। लेकिन, अब इन देशों की क्षमता खत्म होती दिखाई देने लगी है। पश्चिमी देश यूक्रेन को लंबे समय तक हथियारों की आपूर्ति नहीं कर सकेंगे - ‘पेंटॅगॉन’ के साथ यूरोपिय महासंघ और ब्रिटेन की कबुलीपिछले हफ्ते पोलैण्ड ने रक्षा तैयारी और अनाज के मुद्दे पर शुरू हुई वजह बताकर यूक्रेन को हो रही हथियारों की आपूर्ति रोकने का ऐलान किया। इसके बाद अमरीका की संसद में पारित हुए विधेयक में भी यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करने संबंधित प्रावधान ठुकराया गया है। महासंघ की बैठक में भी हंगरी ने यूक्रेन को हथियारों की सहायता करने का विरोध किया है।

इस वजह से आगे के दिनों में यूक्रेन का रशिया विरोधी संघर्ष अधिक कठिन होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.