इम्रान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हिंसा

इस्लामाबाद – इस्लामाबाद, रावलपिंडी, कराची और लाहोर समेत पाकिस्तान के लगभग सभी शहहों में हिंसा और आगजनी शुरू हुई है। इस देश के सेना अधिकारियों के घरों पर हमले होना शुरू हुआ है और पेशावर के रेडियो स्टेशन को भी आग के हवाले किए जाने का वृत्त है। रावलपिंडी स्थित सेना मुख्यालय पर प्रदर्शनकारियों ने हमला कर दिया हैं और इस दौरान सेना मुख्यालय में तोड़-फोड़ शुरू हुई है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री एवं प्रमुख विपक्षी नेता इम्रान खान की गिरफ्तारी होने के बाद पाकिस्तान में हिंसा शुरू हुई और इसमें १० से १२ लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही है। खान ने उनकी गिरफ्तारी होने के बाद अपने समर्थकों को सड़क पर उतर आने का आवाहन किया था। इसके बाद पाकिस्तान में कोहराम मचा हैं और यहां आपादस्थित घोषित करने की स्थिति बनी होने के दावे किए जा रहे हैं। लेकिन, इम्रान खान की हुई गिरफ्तारी कानूनन होने के दावे करके पाकिस्तान की सरकार और सेना ने इसका समर्थन किया है।

इस्लामाबाद की अदालत में पेश होने के लिए निकलते समय इम्रान खान ने एक वीडियो जारी करके यह संदेश दिया था कि, उनकी गिरफ्तारी हो सकती है। जैसे ही गिरफ्तारी होती हैं अपने समर्थक सड़कों उतरे और हमारी गिरफ्तारी का विरोध करें, यह संदेश भी इम्रान खान ने जारी किया था। इसके अनुसार इम्रान खान की गिरफ्तारी होने के बाद उनके समर्थकों ने हिंसक प्रदर्शन शुरू किए। पाकिस्तान के लगभग सभी शहरों में तोड़-फोड़, आगजनी और मारपीट शुरू हुई। पाकिस्तानी सेना ने ही इम्रान खान की गिरफ्तारी के लिए पहल करने से गुस्सा हुई भीड़ सेना अधिकारियों को लक्ष्य करती दिख रही हैं।

पाकिस्तान के रावलपिंडी स्थित सेना मुख्यालय के साथ सैन्य अड्डों पर इम्रान खान के समर्थकों ने हमले किए। पाकिस्तान का निर्माण होने के बाद पाकिस्तानी सेना के विरोध में इतनी बड़ी मात्रा में कभी भी जनक्षोभ दिखाई नहीं दिया था। लेकिन, इम्रान खान के समर्थकों ने पाकिस्तान में सबसे प्रभावी सेना पर ही हमले किए हैं। सरकारी दफ्तर भी खान समर्थकों के हमलों का लक्ष्य बनते दिखाई दे रहे हैं। गिरफ्तारी के समय इम्रान खान को धक्के देकर जिस तरह से बर्ताव किया गया, यह देखकर उनके जान के लिए खतरा होने की चिंता खान समर्थक जता रहे हैं।
इम्रान का कुछ बुरा हुआ तो पूरा पाकिस्तान जला देने की बयानबाजी उनके समर्थक कर रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर इम्रान खान के विरोध में भ्रष्टाचार के मामले दाखिल हुए हैं और उनकी गिरफ्तारी न्याय होने का दावा पाकिस्तान के अंदरुनी सुरक्षा मंत्री राणा सनाउल्लाह ने किया है। इम्रान खान ने पाकिस्तानी सेना का अवमान करनेवाले बयान करके आरोप लगाए हैं, ऐसा दावा पाकिस्तानी सेना कर रही है। एक सेना अधिकारी ने हमें खत्म करने की साज़िश की थी, यह आरोप इम्रान खान ने लगाया था। लेकिन, इस आरोप की वजह से सेना का अपमान नहीं होता, ऐसा इम्रान खान का कहना है।

पाकिस्तानी सेना अधिकारियों पर और उनके निवास पर हो रहे हमले जाली हैं। पाकिस्तान सेना ही इन हमलों को करवाकर देश में ‘मार्शल लॉ’ लगाने की तैयारी में होने के आरोप इम्रान खान के समर्थकों ने लगाए हैं। पाकिस्तान की सेना और सरकार का इम्रान खान से शुरू संघर्ष पाकिस्तान के टुकड़े करेगा, ऐसी चेतावनी तटस्थ निरिक्षकों ने दी है। पहले ही अर्थव्यवस्था डुबने की स्थिति में होने के बीच अब यह अराजकता और अस्थिरता पाकिस्तान को तबाह किए बिना नहीं रहेगी, ऐसी चेतावनी भी विश्लेषक दे रहे हैं। कुछ दिन पहले पाकिस्तान के दौरे पर पहुंचे चीन के विदेश मंत्री ने भी पाकिस्तान के नेताओं को राजनीतिक विवाद खत्म करने की सख्त हिदायत दी थी। उसकी याद भी यह विश्लेषक दिला रहे हैं।

मराठी English 

Leave a Reply

Your email address will not be published.