पाकिस्तान के सेनाप्रमुख प्रधानमंत्री इम्रान खान का इस्तीफा लेंगे – माध्यमों का दावा

इस्लामाबाद – पाकिस्तान में हुई ‘ऑर्गनायझेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन-ओआयसी’ की बैठक के बाद, प्रधानमंत्री इम्रान खान इस्तीफा दे दें, ऐसी सूचना इस देश की सेना ने की है। पाकिस्तान के सेनाप्रमुख जनरल बाजवा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने इम्रान खान को वैसे आदेश ही दिए होने के दावे माध्यमों में जारी हुए हैं। इम्रान खान को सत्ता में लानेवाली तथा उनका बचाव करनेवाली सेना ही विरोध में जाने के कारण, उनके सामने अब इस्तीफा देने बगैर और कोई चारा ही नहीं है, ऐसा माध्यमों का कहना है।

पाकिस्तान के लष्करप्रमुख प्रधानमंत्री इम्रान खान का इस्तीफा लेंगे - माध्यमों का दावाहाल ही में किए एक भाषण में प्रधानमंत्री इम्रान खान ने भारत की विदेश नीति की प्रशंसा की थी। भारत एक तरफ अमरीका के साथ सहयोग कर रहा है; वहीं, युक्रेन की युद्ध में तटस्थ भूमिका अपनाकर रशिया से इंधन की खरीद कर रहा है। इसके लिए भारत की प्रशंसा करनी ही पड़ेगी। क्योंकि अपनी जनता के हित के बारे में सोचकर भारत अपनी विदेश नीति बना रहा है, ऐसा इम्रान खान ने आगे कहा। पिछले कुछ महीनों से भारत पर दोषारोपण करके जहरीले शब्दों में आलोचना करनेवाले इम्रान खान की भूमिका में हुआ यह बदलाव उल्लेखनीय साबित होता है। फिलहाल पाकिस्तान में जारी उथल-पुथल के कारण इम्रान खान में यह बदलाव आया होगा, ऐसा माध्यमों का कहना है।

25 मार्च से पाकिस्तान की संसद का सत्र शुरू हो रहा है। इस सत्र में इम्रान खान की सरकार के विरोध में अविश्वास का प्रस्ताव रखा जानेवाला है। इस बार विपक्ष इम्रान खान को सत्ता से नीचे खींचने में सफल साबित होंगे, ऐसे संकेत मिलने लगे हैं। क्योंकि आज तक इम्रान खान को सत्ता में लाकर उनका बचाव करनेवाली पाकिस्तान की सेना ही अब उनके विरोध में गई दिखाई दे रही है। पाकिस्तान की सेना अब राजकीय विवाद में किसी का भी पक्ष नहीं लेगी, ऐसा विश्वास विपक्षी नेताओं द्वारा व्यक्त किया जा रहा है। इतना ही नहीं बल्कि इम्रान खान के कड़े समर्थक माने जानेवाले नेता भी अब विपक्ष के प्रमुख नेताओं के साथ हाथ मिला रहे होने की खबरें आ रही हैं।

ऐसी परिस्थिति में, पाकिस्तान में हुई ओआईसी की बैठक के बाद प्रधानमंत्री इम्रान खान इस्तीफा दे दें, ऐसी सूचना सेनाप्रमुख जनरल बाजवा ने की होने की खबर आई है। ‘आईएसआई’ इस पाकिस्तान के गुप्तचर संगठन के प्रमुख की नियुक्ति को लेकर प्रधानमंत्री इम्रान खान और जनरल बाजवा के बीच बखेड़ा हुआ था। उसी में इम्रान खान की गलत नीतियों के कारण पाकिस्तान आर्थिक मोरचे पर पिछड़ गया होकर, उनकी बेताल विदेश नीतियों के कारण मित्र देश भी पाकिस्तान पर नाराज़ हैं। अमरीका को चुनौती देनेवाले बयान करके इम्रान खान ने खुद की अधिक ही घेराबंदी करा ली थी। इस कारण पाकिस्तान के सेनाप्रमुख इम्रान खान पर अत्यधिक गुस्सा होने का दावा किया जाता है।

ऐसी परिस्थिति में इम्रान खान को इस्तीफ़ा देने पर मजबूर करके, उनके स्थान पर पाकिस्तान की सेना विद्यमान विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी को प्रधानमंत्री पद पर बिठाएगी, ऐसा बताया जाता है। लेकिन विपक्षी नेता इसके लिए तैयार ना होकर, पाकिस्तान में चुनाव लिए जाएँ, ऐसी माँग विपक्षी नेता कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.