अमरिकी युद्ध नौका की दुर्घटना के लिए चीन को ज़िम्मेदार समजना लापरवाही है

बीजिंग /वॉशिंगटन: हफ्ते भर पहले दुर्घटनाग्रस्त हुए अमरीका के ‘यूएसएस जॉन मॅक्केन’ युद्धनौका के १० नौ-सैनिकों का शव मिला है। पिछले तीन महीनों में तीन युद्ध नौकाओं की हुई दुर्घटना के पीछे ठोस कारण ढूंढने के लिए अमरीकी नौदल ने विशेष जांच समिति गठित की है। पर उसी समय चीन ने हैकिंग करके अमरीकी युद्धनौकाओं की टक्कर कराने का दावा किया था। इस पर चीन के मुखपत्र में आक्षेप को गैर ज़िम्मेदाराना कहकर अमरीकी अधिकारी और पाश्चिमात्य पत्रकार ऐसे निराधार आरोप कर रहे है, ऐसी की टीका ‘ग्लोबल टाईम्स’ ने की है।

अमरिकी युद्ध नौका

यूएसएस मॅक्केन को हुई दुर्घटना के बाद अमरीका ने सातवें आरमार के प्रमुख को सेवा से बर्ख़ास्त किया है। आशिया-प्रशांत क्षेत्र में अमरीकी युद्ध नौकाओ को होने वाली दुर्घटना यह गंभीर बात है, जिसे नजरअंदाज नहीं कर सकते, यह अमरीका के नौदलने स्पष्ट किया है। युद्ध नौकाओ की दुर्घटना के पीछे सभी विकल्पों का विचार हो रहा है, जिसमें चीन के साइबर हैकिंग का समावेश हो सकता है, ऐसा एक अमरीकी नौदल अधिकारीने कहा है। साथ ही चीन में स्थित पाश्चिमात्य पत्रकारोंने भी अमरीकी युद्ध नौकाओं की दुर्घटना के लिये चीनी हैकर जिम्मेदार होने की आशंका जताई है।

इस घटना पर चीन के मुखपत्र ने बीजिंग के पत्रकारों पर कड़ी टिका करते हुए पाश्चिमात्य पत्रकारो पर गुमराह करने का अस्पष्ट आरोप किया है। यह काल्पनिक पत्रकारिता होकर यह व्यवसायिक पत्रकारिता का उल्लंघन है, ऐसी टीका चीनी मुखपत्र ने की है। इस मामले में किसी भी प्रकार का अधिकृत निष्कर्ष घोषित नहीं किया है। इस तरह की रचना करके इस दुर्घटना के बारे में जनता को गुमराह करने का आरोप इस मुखपत्रने पत्रकारों पर किया है।

फिलहाल, चीन अपना सामाजिक बल बढा रहा है जिसे नजर अंदाज करना गलत होगा। अमरीका के युद्ध नौकाओ को और व्यापारी जहाजों पर कब्जा करके उनकी टक्कर कराने की क्षमता चीन में है, यह एक ‘सायंस फिक्शन’ कथा लगती है। इस प्रकार की जानकारी देने वाले माध्यम संकोच दिमागी होने का आरोप ग्लोबल टाईम्स ने किया है।

दौरान, अमरीकी विनाशिका की दुर्घटना के पीछे चीन न होने की बात कहते हुए पाश्चिमात्य पत्रकारों को निशाना कर आनंद लेने वाले चीनी मुखपत्रने, अमरीका को एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अपने नौदल की गतिविधि कम करने का इशारा भी दिया था। इसके पहले चीन के मुखपत्रने साऊथ चायना सी में अमरीका के युद्ध नौकाओ की गतिविधियों को लेकर अमरीका को धमकाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.