सिरिया के संघर्ष को लेकर अमरीका की तुर्की को चेतावनी

अमरिकी विश्लेषक का दावा

e michael jones

तुर्की की सहायता करके अमरीका रशिया के साथ युद्ध का ख़तरा मोल लेने के लिए तैयार नहीं है, ऐसी चेतावनी अमरीका ने तुर्की को दी है। अमरिकी सामरिक विश्लेषक ‘ई. मायकल जोन्स’ ने यह दावा किया है। जल्द ही अमरीका के उपराष्ट्राध्यक्ष इस्रायल के दौरे पर आ रहे होकर, इस दौरे में वे इस्रायल की मदद से तुर्की को मनाने की कोशीश करेंगे, यह जानकारी भी जोन्स ने दी है।

सिरिया में घोषित की गयी संघर्षबंदी को एक हफ़्ता पूरा हो रहा होकर, इस संघर्षबंदी की कालावधि में भी तुर्की द्वारा सिरिया पर हमले जारी ही हैं। सिरिया के उत्तरी भाग में स्थित कुर्द बाग़ियों पर तुर्की हमले कर रहा होने की आलोचना रशिया तथा सिरिया कर रहे हैं। तुर्की द्वारा यदि इस प्रकार संघर्षबंदी का उल्लंघन जारी रहा, तो सिरिया उसका प्रत्युत्तर देने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता। तुर्की और सिरिया में यदि यह संघर्ष शुरू हुआ, तो तुर्की की सहायता के लिए नाटो तथा अरब देश इस संघर्ष में उतर सकते हैं। फिर सिरिया की अस्साद हुक़ूमत के बचाव हेतु रशिया का लष्कर भी इस संघर्ष में सहभागी हो सकता है।

यदि रशिया का लष्कर सिरिया के संघर्ष में उतरता है, तो तुर्की तथा नाटो देशों के साथ साथ अमरीका को भी इस संघर्ष में सहभागी होना पड़ेगा। यदि ऐसा हुआ, तो सिरिया के संघर्ष में अमरीका और रशिया के बीच युद्ध का दावानल भड़क सकता है। लेकिन सिरिया के संघर्ष में अमरीका रशिया के साथ युद्ध करना नहीं चाहती, ऐसा दावा जोन्स ने किया है। ‘तुर्की के सिरिया में चल रहे संघर्ष के लिए अमरीका रशिया के साथ परमाणुयुद्ध करना नहीं चाहती और ना ही अमरीका को तीसरा विश्वयुद्ध छेड़ना है’ इन शब्दों में अमरीका ने तुर्की को चेतावनी दी है, ऐसा जोन्स ने कहा है। ‘प्रेस टीव्ही’ इस ईरान की वृत्तवाहिनी से की गयी बातचीत के दौरान जोन्स ने यह जानकारी दी।

लेकिन अमरीका की सूचना पर तुर्की गंभीरता से ग़ौर नही कर रहा है, ऐसा जोन्स का दावा है। अमरीका की सूचना को अनदेखा करके तुर्की आज भी सिरिया पर हमलें कर रहा है। इसलिए तुर्की को मनाने के लिए अमरीका इस्रायल की सहायता ले रही होने का दावा ‘ई.मायकल जोन्स’ ने किया है।

गत कुछ वर्षों से तुर्की और इस्रायल के बीच तीव्र मतभेद निर्माण हुए होकर, दोनों देशों ने एकदूसरे से व्यापारी संबंध तोड़ दिए थे। लेकिन ऐसा होने के बावजूद भी, तुर्की यह इस्रायल का मित्रदेश होने का दावा जोन्स ने किया है। तुर्की इस्रायल की बात सुन सकता है, ऐसी संभावना भी अमरिकी विश्लेषक ने ज़ाहिर की है। इसलिए सिरिया में चल रहे तुर्की के हमलों के बारे में इस्रायल के साथ चर्चा करने के लिए अमरीका के उपराष्ट्राध्यक्ष जो बिडेन इस्रायल के दौरे पर आ रहे हैं। पिछले हफ़्ते ही बिडेन के इस्रायल तथा पॅलेस्टाईन दौरे की घोषणा कर दी गयी थी।

इसी दौरान, गत कुछ दिनों से अमरीका एवं तुर्की में सिरिया को लेकर मतभेद होने की ख़बरें प्रकाशित हो रही हैं। साथ ही, तुर्की द्वारा इराक़ तथा सिरिया स्थित कुर्दों पर किये जा रहे हमलों की भी अमरीका ने आलोचना की थी। तुर्की कुर्दों को लक्ष्य न बनायें, ऐसी चेतावनी भी अमरीका ने तुर्की को दी थी। वहीं, अमरीका तुर्की की सुरक्षा को ख़तरा रहनेवालें कुर्दों का समर्थन न करें, ऐसा आवाहन तुर्की ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.