सीरियन अस्पताल पर हुए हमले में १४ की मौत – तुर्की ने कुर्द विद्रोहियों पर लगाया आरोप

अस्पतालसना/अंकारा – सीरिया के आफ्रिन शहर में हुए दो हमलों से अस्पताल और रिहायशी इलाके को लक्ष्य किया गया। इन हमलों में १४ लोग मारे गए हैं। हमले में अस्पताल को निशाना किए जाने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस हमले की तीखी आलोचना हो रही है। कुर्द विद्रोहियों ने तोप चलाकर इस हमले को अंजाम दिया है, यह आरोप लगाकर तुर्की ने सीरिया में स्थित कुर्दों के तेल रिफात शहर हमले भी किए। इसी बीच, ब्रुसेल्स में नाटो सदस्य देशों की बैठक शुरू हो रही है। बिल्कुल यह बैठक शुरू होने से पहले सीरियन अस्पताल पर हुआ हमला और इसके लिए तुर्की ने कुर्दों पर लगाए आरोपों की ओर आशंका से देखा जा रहा है।

सीरिया के उत्तरी हिस्से में स्थित आफ्रिन शहर में दो दिन पहले बड़े विस्फोट हुए। पहले हमले में एक रिहायशी इलाके को और दूसरे हमले में वहां के एक अस्पताल को लक्ष्य किया गया। इन हमलों में कुल १४ लोग मारे गए और २७ घायल हुए। इन विस्फोटों के फोटो सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध हुए हैं और इन धमाकों ने करीबी इलाकों में बड़ी तबाही मचाने का चित्र दिख रहा है। इन विस्फोटों का ज़िम्मा अभी किसी भी संगठन ने स्वीकारा नहीं है।

लेकिन, आफ्रिन शहर में हुए इन हमलों के लिए तुर्की ने कुर्दों के ‘वायपीजी’ और ‘पीकेके’ नामक संगठनों को ज़िम्मेदार बताया है। तुर्की ने आतंकी कही इन दोनों संगठनों ने तोप चलाकर हमलों को अंजाम देकर युद्ध अपराध किया है, यह आरोप तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने लगाया। साथ ही इस कायराना हमले का निषेध करके कुर्दों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, यह ऐलान किया। लेकिन, सीरिया में स्थित अस्साद की सरकार के साथ गठबंधन करनेवाले सीरियन कुर्दों ने तुर्की के यह आरोप ठुकराए हैं।

इसके बाद कुछ ही घंटों में तुर्की ने सीरिया की उत्तरी हिस्से के तेल रिफात शहर में कुर्दों के ठिकानों पर हमले किए। तुर्की के इन हमलों में तेल रिफात शहर में हुए जान-माल के नुकसान की जानकारी अभी सामने नहीं आयी है। तेल रिफात के पड़ोस में सीरिया के हताय प्रांत में तुर्की का लष्करी अड्डा है। सीरिया के उत्तरी हिस्से में कुर्दों के नियंत्रण वाले हिस्सों पर कब्ज़ा करने के लिए तुर्की ने बीते कुछ वर्षों से मुहिम चलाई है। इसके लिए अपने देश एवं सीरिया में हमलों के लिए कुर्दों को ज़िम्मेदार बताकर तुर्की ने सीरिया और इराक में मौजूद कुर्दों के ठिकानों पर हमले करना जारी रखा है।

अगले कुछ घंटों में ब्रुसेल्स में नाटो की बैठक शुरू हो रही है। इस बैठक में नाटो सदस्य देशों के राष्ट्रप्रमुख शामिल हो रहे हैं। इससे पहले तुर्की ने कुर्दों पर लगाए आरोप ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.