तुर्की ने इराक-सीरिया में किए हमले में ३० कुर्द विद्रोही ढ़ेर

इस्तंबुल – इराक और सीरिया में कुर्दों के ठिकानों पर किए गएम हवाई हमलों में कम से कम ३० कुर्द आतंकियों के मारे जाने का दावा तुर्की ने किया। इसके लिए लड़ाकू विमान और ड्रोन्स का इस्तेमाल करने की जानकारी तुर्की के रक्षा मत्रालय ने प्रदान की है। स्वतंत्र कुर्दिस्तान की माँग कर रहे इराक, सीरिया और तुर्की के सभी गुटों को एर्दोगन की हुकूमत ने आतंकी घोषित किया है।

३० कुर्द विद्रोहीतुर्की के लड़ाकू ‘एफ-१६’ विमानों ने इराकी सीमा पार करके १४० किलोमीटर अंदर तक उड़ान भरकर यह हमले किए, ऐसा रक्षा मंत्रालय ने कहा है। इस दौरान इराक के १६ ठिकानों को लक्ष्य करके २३ आतंकियों को मार गिराया, ऐसा तुर्की ने घोषित किया। इसके अलावा सीरिया के कुर्द क्षेत्र के हमले में सात लोगों के मारे जाने का बयान तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने जारी किया। दोनों देशों में हुई कार्रवाई में ‘कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी-पीकेके’ के आतंकियों को जान से मारने का दावा तुर्की कर रहा है।

पिछले कुछ दिनों से तुर्की ने इराक, सीरिया के कुर्द गुटों पर अपने हमले तेज़ किए हैं। तुर्की की सुरक्षा के लिए खतरा साबित हो रहे कुर्द विद्रोहियों पर हमले कर रहे हैं, ऐसा खुलासा तुर्की कर रहा है। लेकिन, तुर्की हवाई हमलों में बेगुनाह नागरिकों को भी लक्ष्य कर रहा है, ऐसी आलोचना हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.