तुर्की ने सीरिया में कुर्दों पर किए हमले में २६ की मौत – अमरीका के एफ-१६ ने तुर्की का ड्रोन मार गिराया

इस्तंबूल – तुर्की ने कुर्दों पर जारी हमलों की तीव्रता बढ़ाई है और गुरुवार रात उत्तरी सीरिया में किए हमले में २६ कुर्द मारे गए। कुर्द विद्रोहियों के रॉकेट हमले में तुर्की सैनिक के मारे जाने के बाद तुर्की ने इस जवाबी कार्रवाई को अंजाम देने का ऐलान तुर्की की सेना ने किया। इस बीच कुर्दों पर तुर्की कार्रवाई कर रहा था तभी सीरिया में तैनात अमरीका के एफ-१६ लड़ाकू विमान ने तुर्की के ड्रोन को मार गिराया। अमरीका ने नाटो सदस्य देश के विरोध में यह कार्रवाई की है, इसपर तुर्की के माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

तुर्की ने सीरिया में कुर्दों पर किए हमले में २६ की मौत - अमरीका के एफ-१६ ने तुर्की का ड्रोन मार गिरायातुर्की के लड़ाकू विमानों ने गुरुवार देर रात सीरिया के उत्तरी ओर दाबिक क्षेत्र में कुर्दों के ठिकानों पर हमले किए। ‘वायपीजी’ नामक सीरियन कुर्द विद्रोहियों के कम से कम ३० ठिकानों को लक्ष्य करने का दावा तुर्की कर रहा हैं। इस कार्रवाई के दौरान २६ कुर्द विद्रोही मारे गए, ऐसा तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने कहा है। वहीं, तुर्की के इस हवाई हमले में कुर्द नागरिकों के मारे जाने की आलोचना स्थानीय कुर्द नेता कर रहे हैं। साथ ही कुर्दों के कब्ज़े वाले ईंधन प्रकल्प के करीब तुर्की ने हमले करके अपनी इस कार्रवाई का प्रमुख उद्देश्य दिखाया है, ऐसा आरोप कुर्द नेता लगा रहे हैं।

पिछले हफ्ते तुर्की के अंकारा शहर में बम विस्फोट हुआ था। इसके पीछे कुर्द विद्रोही संगठन होने का आरोप लगाकर तुर्की ने सीरिया एवं इराक में कुर्दों के ठिकानों पर कार्रवाई की थी। साथ ही तुर्की की सुरक्षा यंत्रा ने राजधानी अंकारा के साथ विभिन्न हिस्सों से कम से कम १,००० कुर्दों को हिरासत में लेने की जानकारी सामने आयी थी। इसके बाद गुरुवार देर रात तुर्की ने सीरिया में इस कार्रवाई को अंजाम देने की बात दिख रही हैं।

तुर्की ने सीरिया में कुर्दों पर कार्रवाई करने के कुछ ही घंटे बाद शुक्रवार की सुबह सीरिया के हसाकाह क्षेत्र में अमरीका ने तुर्की का ड्रोन मार गिराया। हसाकाह शहर से आधे मिल दूरी पर ही अमरीका का सैन्य ठिकाना है। वहां तुर्की का ड्रोन देखे जाने से अमरिकी ‘एफ-१६’ लड़ाकू विमान ने इस ड्रोन को मार गिराया, ऐसी जानकार पेंटॅगॉन ने प्रदान की। अमरिकी सैनिकों की सुरक्षा के लिए यह कार्रवाई करने का बयान पेंटॅगॉन कर रहा हैं।

लेकिन, तुर्की ने कुर्दों पर की हुई कार्रवाई पर नाराज़ होकर अमरीका ने तुर्की का ड्रोन मार गिराने का दावा किया जा रहा है। पेंटॅगॉन ने पहले भी सीरिया में कुर्दों को लक्ष्य कर रहे तुर्की की आलोचना की थी। साथ ही सीरिया में आंतकवाद विरोधी संघर्ष में कुर्दों ने अमरीका का अहम साथ दिया था, इसकी याद पेंटॅगॉन ने ताज़ा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.