उत्तर कोरिया ने ‘आईसीबीएम’ समेत किया तीन मिसाइलों का परीक्षण

सेऊल – उत्तर कोरिया ने बुधवार को तीन मिसाइलों का परीक्षण करके सनसनी निर्माण की। इनमें ‘आईसीबीएम’ यानी अंतरमहाद्विपीय बैलेस्टिक मिसाइल’ का समावेश होने का दावा किया जा रहा है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष यून की दो दिन पहले उत्तर कोरिया के विषय पर खास बैठक हुई। इसके बाद उत्तर कोरिया ने मिसाइलों का परीक्षण करके अमरीका और दक्षिण कोरिया को चेतावनी दी है, ऐसा अंतरराष्ट्रीय विश्लेषकों का कहना है।

‘आईसीबीएम'स्थानीय समय के अनुसार बुधवार सुबह छह से सात के बीच इन तीनों मिसाइलों का परीक्षण किया गया। राजधानी प्योन्गगैन्ग के करीबी ठिकाने से यह मिसाइल दागी गयी। दक्षिण कोरिया की सेना ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार इन मिसाइलों ने जापान के समुद्र की ओर सफर किया। इनमें से एक मिसाइल ने ३०० किलोमीटर और दूसरे ने ७५० किलोमीटर दूरी तय की। यह दोनों मिसाइल्स जापान के आर्थिक क्षेत्र की सरहद तक भी पहुँच नहीं सके।

इनमें से अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता का ब्यौरा सार्वजनिक नहीं हुआ। अगले पांच महीनों में उत्तर कोरिया का यह १७ वां मिसाइल परीक्षण है। उत्तर कोरिया इस परीक्षण के ज़रिये अपने जंगी सामर्थ्य का आधुनिकिकरण कर रहा है, यह दावा सैन्य विश्लेषक कर रहे हैं। इसके लिए उत्तर कोरिया ने अमरीका और अन्य मित्रदेशों के प्रतिबंधों की भी परवाह ना करने की बात स्पष्ट हुई है।

‘आईसीबीएम'उत्तर कोरिया के नए मिसाइल परीक्षण को अमरीका, दक्षिण कोरिया ने फौजी जवाब दिया। अमरीका और दक्षिण कोरिया ने अपने विमानों के ज़रिये जमीन से जमीन पर हमले करनेवाले मिसाइलों से हमला किया। दक्षिण कोरिया के ‘एफ-१५’ लड़ाकू विमानों ने ‘ह्युन-टू’ मिसाइल और अमरिकी सेना ने ‘एमजीएम-१४०’ नामक टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम से उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण का जवाब दिया। इसके अलावा अमरीका, दक्षिण कोरिया और जापान ने राजनीतिक स्तर पर भी इस मिसाइल परीक्षण की आलोचना की।

अमरीका और दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्षों के बीच हाल में ही बैठक हुई। इस दौरान उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम पर अमरीका और दक्षिण कोरिया ने आलोचना की। इसी बैठक में दक्षिण कोरिया ने अमरीका की सेना तैनाती बढ़ाने पर एवं नए सैन्य युद्धाभ्यास शुरू करने की भी चर्चा की। इस बैठक से आगबबूला हुए उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण करने का दावा किया जा रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.