दूसरे देशों की हुकूमतों के खिलाफ बगावत करने के लिए अमरीका ने सहायता प्रदान की – अमरीका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन का दावा

बगावतवॉशिंग्टन – विदेशी हुकूमतों के खिलाफ विद्रोह कराने के लिए हमने सहायता प्रदान की थी, ऐसा सनसनीखेज दावा अमरीका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने किया। अमरीका के ‘सीएनएन’ समाचार चैनल को दिए गए साक्षात्कार के दौरान बोल्टन ने यह दावा करते हुए ऐसा विद्रोह करने के लिए लंबे समय से और बारिकी से योजना बनानी होती है, यह भी बयान किया। बोल्टन ने इस दौरान किसी भी देश का ज़िक्र नहीं किया। लेकिन, वेनेजुएला और ईरान में हुए सरकार विरोधी बड़े प्रदर्शनों के पीछे अमरीका का हाथ होने के आरोप लगाए गए थे।

बगावतपिछले साल अमरिकी कांग्रेस पर हुए हमले के मामले की संसद में सुनवाई जारी है। इस घटना में पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प का हाथ होने संबंधित और उन्होंने ही यह योजना बनाने की खबरें प्रसिद्ध हो रही हैं। बोल्टन ने ट्रम्प के कार्यकाल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के तौर पर काम किया था। इस वजह से उन्हें इस मामले को लेकर पुछा गया। पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्ब विद्रोह नहीं करवा सकते, ऐसा कहते हुए हमने अन्य देशों में विद्रोह कराने के लिए सहायता प्रदान करने का दावा बोल्टन ने किया।

‘विद्रोह कराने के लिए बहोत बारिकी से योजना तैयार करनी पड़ती है। हमने कई देशों में विद्रोह कराने के लिए और इसकी योजना बनाने के लिए सहायता प्रदान की है’, यह दावा बोल्टन ने किया। ट्रम्प ने कभी भी ऐसी कोशिश नहीं की थी, यह भी बोल्टन ने कहा। अन्य क्षेत्रों का ज़िक्र करते हुए बोल्टन ने किसी भी देश का नाम नहीं लिया। लेकिन, साक्षात्कार के दौरान उन्होंने वेनेजुएला में अमरीका की कोशिश सफल नहीं हुई, ऐसा बयान किया। अवैध चुने गए राष्ट्राध्यक्ष की हुकूमत का तख्ता पलटने के लिए विपक्षी दल को क्या करना पडता है और इसमें कैसे नाकामी हासिल होती है, यह वेनेजुएला में दिखाई दिया, ऐसा बोल्टन ने साक्षात्कार के दौरान कहा।

बगावतजॉन बोल्टन साल १९८० के दशक से अमरीका के राजनीतिक दायरे में कार्यरत हैं और न्याय एवं विदेश विभाग के अहम पदों पर उन्होंने कार्य किया है। अमरीका के संयुक्त राष्ट्रसंगठन में राजदूत के तौर पर भी बोल्टन कुछ समय कार्यरत थे। इराक, ईरान एवं उत्तर कोरिया पर अमरीका हमले करे, ऐसी भूमिका उन्होंने तीव्रता से रखी थी। अमरीका द्वारा अन्य देशों में कि गई दखलअंदाज़ी की नीति का भी उन्होंने जोरदार समर्थन किया था।

अमरीका का विदेश विभाग एवं गुप्तचर यंत्रणा ‘सीआईए’ ने अन्य देशों की हुकूमतों के विरोध में हरकतें की, यह जानकारी कई सालों से लगातार सामने आयी हैं। कुछ साल पहले प्रसिद्ध हुए ‘विकिलीक्स’ के माध्यम से भी इस मुद्दे पर कई सनसनीखेज दावे प्रसिद्ध हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.